scriptBreakup worth crores, now case will be registered | जमीन टुकड़ों में बांटकर करोड़ों का गोलमाल, अब दर्ज होगा केस | Patrika News

जमीन टुकड़ों में बांटकर करोड़ों का गोलमाल, अब दर्ज होगा केस

कोरबा जिले में हरदीबाजार-तरदा बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण में करोड़ों रुपए की गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जमीन अधिग्रहण और मुआवजे को लेकर चल रहे फर्जीवाड़ा की शिकायत राज्य शासन से हुई थी।

रायपुर

Published: January 20, 2022 11:57:19 pm

रायपुर. कोरबा जिले में हरदीबाजार-तरदा बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण में करोड़ों रुपए की गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जमीन अधिग्रहण और मुआवजे को लेकर चल रहे फर्जीवाड़ा की शिकायत राज्य शासन से हुई थी। जब इसकी जांच-पड़ताल की गई, तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।
Now you will be able to do FIR sitting at home, the message will reach the station in-charge
जमीन टुकड़ों में बांटकर करोड़ों का गोलमाल, अब दर्ज होगा केस
सूत्रों के मुताबिक यह पूरी गड़बड़ी 300 करोड़ से अधिक की है। इसमें कई बड़े नेता, जमीन दलाल और रसूखदारों की मिलीभगत दिखाई दे रही है। इसके बाद आनन-फानन में कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल को पत्र लिख कर मामले में संलिप्त लोगों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज करने को कहा है।
बताया जाता है कि राज्य शासन को जब इसकी शिकायत मिली तो इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर कोरबा को मामले की जांच कराकर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर कोरबा के प्रतिवेदन में प्रथम दृष्टया गड़बड़ी का मामला सामने आया है। इसके बाद एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह है मामला
कोरबा जिले के अंतर्गत हरदीबाजार-तरदा बाईपास सड़क के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई थी। भूमि अधिग्रहण के इस मामले में मुआवजा प्रकरण में गड़बड़ी और एक ही भूमि को टुकड़े-टुकड़े कर बार-बार खरीदी बिक्री की शिकायत राज्य स्तर पर प्राप्त हुई थी। इस मामले की जांच के दौरान यह पाया गया कि भूमि अधिग्रहण के मामले भू-राजस्व संहिता व भूमि अधिग्रहण नियमों की अनदेखी की गई है। नियम विरुद्ध 5 हजार स्क्वायर फीट रकबे से कम रकबे का अधिग्रहण दिखाकर अधिक मुआवजे का प्रकरण स्वीकृत किया गया है। इसके साथ ही ऐसे कई खसरों की भूमि को भी अधिग्रहित किया गया है, जो बाईपास सड़क की सीमा नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.