धनतेरस पर इन 5 चीजों को लाएं घर, दूर हो जाएगी बड़ी से बड़ी परेशानी

धनतेरस पर सोने-चांदी, बर्तन और सामान खरीदने की परंपरा है। धनतेरस के दिन सामान खरीदना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 13 Nov 2020, 09:04 AM IST

रायपुर. दिवाली के त्यौहार की शुरूआत धनतेरस से होती है। इस साल धनतेरस (Dhanteras) के दो दिन के संयोग बने है। पुरानी हिंदी मान्यताओं के अनुसार धनतेरस पर सोने-चांदी, बर्तन और सामान खरीदने की परंपरा है। धनतेरस के दिन सामान खरीदना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी पांच चीजों के बारे में जिसे आप धनतेरस पर खरीदकर अपने घर में उन्नति ला सकते हैं।

धनतेरस पर झाडू की पूजा करने से विशेष फलदायी
झाडू :- धनतेरस पर झाडू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिषों के अनुसार धनतेरस पर झाडू खरीदने से घर और कारोबार के आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही धनतेरस पर झाडू की पूजा करना भी विशेष फलदायी माना जाता है।

बहीखाता खरीदना बहुत शुभ
बहीखाता :- धनतेरस के दिन काम से जुड़ी चीजें खरीदना जैसे - व्यपारियों के लिए खाता बही पेन आदि खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन खरीदे गए सामान को लक्ष्मी पूजा के दिन पूजा करने के बाद इस्तेमाल करना चाहिए। इससे व्यापार में लाभ मिलता है।

इलेक्ट्रॉनिक सामान :- इस दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना भी बहुत लाभकारी माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन खरीदा गया कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लंबे समय तक चलता है और धनतेरस के दिन खरीदा गया सामान घर में साकारात्मक उर्जा लेकर आता है।

बर्तन :- धनतेरस के दिन नए बर्तन खरीदने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। इस दिन लोग अक्सर तांबे या स्टील के बर्तन खरीदते हैं। माना जाता है कि धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी खुश होती है और घर में माता की कृपा होती है। इसलिए धनतेरस पर लोग अपनी इच्छा अनुसार बर्तन की खरीदी करते हैं।

धनिया के बीज :- धनिये के बीज के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए लक्ष्मी पूजा के समय धनिया के बीज का होना जरूरी माना जाता है। धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदना शुभ माना जाता है। पूजा होने के बाद धनिया के बीज को तिजोरी में रख देना चाहिए। जिससे घर में मां लक्ष्मी और कुबेर का वास होता है।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned