scriptBuddha Purnima 2022 RECIPE : इस बुद्ध पूर्णिमा बनाइये ये स्वादिष्ट तिब्बती डिश खापसे | Buddha Purnima 2022 RECIPE: make this delicious Tibetan dish Khapsa | Patrika News

Buddha Purnima 2022 RECIPE : इस बुद्ध पूर्णिमा बनाइये ये स्वादिष्ट तिब्बती डिश खापसे

locationरायपुरPublished: May 16, 2022 03:26:25 pm

Submitted by:

CG Desk

खापसे एक तिब्बती स्नैक है,इसे बनाना काफी आसान है,ये स्नैक चाय कॉफी के साथ परोसे जाने के लिए परफेक्ट है। तो आइये जानते है खापसे बनाने की विधि

cdc429d5-350e-422c-9b01-1cd77256f6b4.jpg

रायपुर. भगवान बुद्ध का जन्म वैशाख मास की पूर्णिमा के दिन हुआ था। इसीलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा कहा जाता है। बौद्ध धर्म के साथ-साथ हिंदू धर्म में भी भगवान बुद्ध को पूजा जाता है। इस साल बुद्ध पूर्णिमा 16 मई 2022, सोमवार को है । बुद्ध पूर्णिमा का दिन बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए खास होता है। इस उपलक्ष्य में आप त्यौहार का उत्सव मनाने के लिए तिब्बत का ये खास पकवान खापसे भी बना सकते है ।
तिब्बतन स्नैक खापसे रेसिपी

खापसे एक तिब्बती/शेरपा बिस्किट है जिसे पारंपरिक रूप से तिब्बती/शेरपा नव वर्ष या लोसर के दौरान तैयार किया जाता है। खापसे बनाना काफी आसान है। इसे आप मैदा, दूध और चीनी जैसी साधारण सामग्री से बना सकते हैं।आपके परिवार और दोस्तों को परोसे जाने के लिए ये रेसिपी बेहद खास है। इसे आप चाय और कॉफी के साथ परोस सकते हैं। आसानी से बनने वाला ये स्नैक पिकनिक और रोड ट्रिप प्लान करते समय खाने की सबसे अच्छी चीजों में एक है। इस रेसिपी का आनंद आप दोस्तों और परिवार के साथ ले सकते हैं।

खापसे बनाने के लिए सामग्री
4 कप मैदा
6 बड़े चम्मच चीनी
1 कप उबला पानी
1 कप दूध
1/2 कप रिफाइंड तेल

स्टेप 1
खापसे बनाने की शुरुआत एक छोटे कटोरे में गर्म पानी में चीनी घोलकर करें।इसके बाद एक बड़े बर्तन में मैदा, दूध और रिफाइंड तेल डालें।फिर इसमें तैयार किया हुआ पानी-चीनी का मिश्रण डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

स्टेप 2
इस आटे को गूंद लीजिए। इसके बाद आटे की एक लोई लीजिए और इसे रोटी की तरह बेले। इसके बाद इसे चाकू से लंबे आकार में काटें. इस तरह से कई टुकड़ों में काटें।

स्टेप 3
अब इस आटे के तीन टुकड़े को मिलाकर चोटी की तरह गूंथे। इसे दोनों सिरे से अंदर की तरफ ट्वीस्ट करके आकार दे सकते हैं।

स्टेप 4
इसके बाद एक एक गहरे तले की कड़ाही या कढ़ाई लें, इसे मध्यम आंच पर रखें और उसमें रिफाइंड तेल गर्म करें। तेल गरम होने के बाद, तैयार खापसे को तेल में डालकर सुनहरा होने तक तल लें। इन्हें अब्सॉर्बिंग पेपर पर निकाल लें। चाहें को आप इसे तिल से गार्निश कर सकते हैं और इसे परोसें । कुछ इस तरह तैयार हो जाएंगे खापसे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो