एयरपोर्ट में इन महिला अधिकारियों के आदेश के बिना उड़ान नहीं भर सकते एक भी प्लेन, देखिए Video

एयरपोर्ट में इन महिला अधिकारियों के आदेश के बिना उड़ान नहीं भर सकते एक भी प्लेन, देखिए Video

Tabir Hussain | Publish: Mar, 09 2019 06:11:23 PM (IST) | Updated: Mar, 09 2019 06:18:30 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

माना एयरपोर्ट में यह पहली बार है जब किसी महिला अधिकारियों को यह जिम्मेदारी मिली है।

अजय रघुवंशी@रायपुर. हवाई उड़ानों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण विभाग यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की जिम्मेदारी माना एयरपोर्ट में महिला अधिकारी संभाल रही हंै। एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना में दो महिला एटीसी अधिकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल की जिम्मेदारी संभाल रही हंै। माना एयरपोर्ट में यह पहली बार है जब किसी महिला अधिकारियों को यह जिम्मेदारी मिली है।

अपनी काबिलियत के दम ये महिला अधिकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मापदंडों पर खरे उतरे और प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए विमानन सेवाओं में चयनित हुए हैं। दो महिला एटीसी अधिकारियों में संजुला जायसवाल अंबिकापुर (छत्तीसगढ़) व अदिति अरोरा मूलत: छत्तीसगढ़ से हैं। वर्तमान में माना एयरपोर्ट के एटीसी विंग में अलग-अलग शिफ्ट में दो टीमें काम कर रही हैं।

 

माना एयरपोर्ट में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह में इन अधिकारियों ने कहा कि वे प्रोफेशनल तरीके से काम करती हंै और किसी भी चुनौती को स्वीकार करने की काबिलियत रखती हंंै। उल्लेखनीय है कि उड़ानों के दौरान पायलट और एटीसी के बीच संपर्क से ही सुरक्षित लैडिंग और टेकऑफ संभव है। इसके साथ ही एटीसी टॉवर को सैटेलाइट से जोडऩे वाली एक और कड़ी डॉप्लर वेरी हाइ फ्रेंकवेंसी ओमनी रेंज (डीवीओआर) में भी महिला अधिकारी दीपिशिखा और स्वाति जोशी को नियुक्ति मिली है।

नए एटीसी टॉवर में एडीसीबी मशीन को मंजूरी
माना एयरपोर्ट में बन रहे 40 मीटर ऊंचे नए एटीसी टॉवर में ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस ब्राडकास्ट (एडीबीएस) मशीन का मंजूरी मिल चुकी है। इस मशीन की स्थापना संभवत: जून-जुलाई में होने की उम्मीद है। इस मशीन से एयर ट्रैफिक कंट्रोल में नई टेक्नोलॉजी का समावेश होगा।

एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में पायलट और एटीसी के बीच बातचीत से ऊंचाई, दूरी का पता चल पाता है, लेकिन नई मशीन लगने के बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिस के लगे बड़े मॉनिटर में फ्लाइट की लाइव जानकारी मिलती रहेगी। बातचीत किए बिना स्क्रीन पर फ्लाइट की ऊंचाई, दूरी, तापमान, मौसम की जानकारी, एयरपोर्ट पर अन्य विमानों की ताजा स्थिति मिलती रहेगी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी यह मशीन कारगर साबित होगी।

एयर इंडिया में पायलट से लेकर क्रू मेंबर सिर्फ महिला
एयर इंडिया की मुंबई-रायपुर-विशाखापट्नम-मुंबई रायपुर फ्लाइट शुक्रवार को 11.50 बजे माना एयरपोर्ट पहुंची। इस फ्लाइट में पायलट से लेकर क्रू मेंबर और अन्य स्टॉफ में पूरी महिलाएं शामिल रहीं। माना एयरपोर्ट प्रबंधन ने इस मौके पर फ्लाइट की मुख्य पायलट पन्ना राजकुमार और को-पायलट फरिश्तें सुर्ते को सम्मानित किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned