scriptAIIMS में कैंसर मरीजों को जल्द मिलेगी ब्रेकी थैरेपी की सुविधा, अमेरिका से मंगवाई गई मशीन | Cancer Patients get Brake therapies treatment in AIIMS Raipur | Patrika News

AIIMS में कैंसर मरीजों को जल्द मिलेगी ब्रेकी थैरेपी की सुविधा, अमेरिका से मंगवाई गई मशीन

locationरायपुरPublished: May 22, 2019 09:57:20 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कैंसर (Cancer) के मरीजों के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर में जल्द ही ब्रेकी थैरेपी की सुविधा मिलेगी। ब्रेकी थैरेपी की मशीन यूएसए (अमेरिका) से मंगवाई गई है। जिसकी मशीन की लागत 12 करोड़ रुपए है।

AIIMS Raipur

AIIMS में कैंसर मरीजों को जल्द मिलेगी ब्रेकी थैरेपी की सुविधा, अमेरिका से मंगवाई गई मशीन

रायपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर में जल्द ही ब्रेकी थैरेपी (Brake therapies) की सुविधा भी कैंसर (Cancer) मरीजों को मिलने लगेगी। इसके लिए USA के करीब 12 करोड़ रुपए की मशीन मंगाई गई है। मशीन को स्थापित करने के लिए न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग के करीब भवन का निर्माण जारी है।
इसी साल ब्रेकी थैरेपी (Brake therapies) की सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी। फिलहाल इस थैरेपी के लिए मरीजों को आंबेडकर अस्पताल या निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है। आंबेडकर अस्पताल में मरीजों को ब्रेकी थैरेपी के लिए करीब 1500 रुपए भुगतान करना पड़ता है। निजी अस्पतालों में एक बार ब्रेकी थैरेपी (Brake therapies) कराने का खर्च 3 से 7 हजार रुपए हैं। एम्स (AIIMS) में फिलहाल इस थैरेपी के लिए शुल्क तय नहीं किया गया है। एक मरीज की थैरेपी तीन या चार बार की जाती है।

यह है ब्रेकी थैरेपी
ब्रेकी थैरेपी के माध्यम से कैंसर (Cancer) के मरीजों के ट्यूमर को विकिरणों की मदद से काफी करीब से नष्ट किया जाता है। पुरानी तकनीक से इलाज के दौरान मरीज के शरीर पर विकिरणों का काफी दुष्प्रभाव पड़ता था। इसके अलावा ट्यूमर वाले भाग के आसपास के अंग प्रभावित होते थे। विशेषज्ञों के अनुसार बे्रकी थैरेपी मशीन को कैंसरग्रस्त अंग पर लगाकर इलाज किया जाता है।

एम्स रायपुर (AIIMS Raipur) के एडिशनल मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ. करण पिपरे ने बताया कि ब्रेकी थैरेपी की मशीन के आने से कैंसर (Cancer) मरीजों को काफी लाभ होगा। मशीन मंगा ली गई है, सिर्फ भवन के तैयार होने का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद है कि इसी साल से मरीजों को यह सुविधा मिलने लगेगी।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो