scriptCancer treatment facilities will be available under one roof Bilaspur | बिलासपुर में एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा | Patrika News

बिलासपुर में एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा

सीएम ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, लगभग 120 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा अत्याधुनिक उपकरणों से लैस संस्थान

रायपुर

Published: May 23, 2022 01:24:22 am

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में बिलासपुर में 120 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक राज्य कैंसर संस्थान का भूमिपूजन किया। यहां एक ही छत के नीचे सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा मिलेगी। संस्थान में 100 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक कैंसर वार्ड और 20 बिस्तरों के अत्याधुनिक आईसीयू वार्ड की सुविधा उपलब्ध होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य कैंसर संस्थान कैंसर के इलाज के लिए आवश्यक अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा और आगामी एक वर्ष में इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।
बिलासपुर में एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा
बिलासपुर में एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा
मुख्यमंत्री ने कहा अब हम मरीजों को कैंसर से मुक्ति दिलाने और जीवन को बचाने के लिए और भी प्रभावी तरीके से काम कर पाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस ङ्क्षसहदेव ने कहा कि राज्य कैंसर संस्थान के लिए मुख्यमंत्री ने उदारतापूर्वक 34.19 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संस्थान के लिए केन्द्रांश की राशि 51.84 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। निर्माण जल्द प्रारंभ होगा। राजस्व मंत्री जयङ्क्षसह अग्रवाल ने कहा कि संभाग मुख्यालय बिलासपुर में राज्य कैंसर संस्थान खुलने से छत्तीसगढ़वासियों को कैंसर के इलाज की अत्याधुनिक सुविधा का लाभ मिलेगा।
ऐसे मिलेगा लाभ

राज्य कैंसर संस्थान के भवन निर्माण के लिए 34.50 करोड़ एवं उपकरण के लिए 80.70 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राज्य कैंसर संस्थान में सभी प्रकार की कीमोथैरेपी, जैसे-टार्गेटेड, इम्यूनो, मॉलिकुलर, मेटरोनोमिक सुविधा नि:शुल्क मिलेगी। यहां अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन से इलाज किया जाएगा। दो लीनियर एक्सीलरेटर, कोबाल्ट ब्रेकीथैरेपी यूनिट, पीईटी स्कैन मशीन, सीटी सिमुलेटर, एमआरआई मशीन और कैंसर अनुसंधान के लिए सभी अत्याधुनिक साधन राज्य कैंसर संस्थान में उपलब्ध होंगे। स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, मुख एवं गले का कैंसर, फेफड़े का कैंसर, बड़ी आंत एवं गुदा का कैंसर, पेट के कैंसर, यकृत, पित्त की थैली के कैंसर, हड्डी के कैंसर, ब्लड कैंसर का इलाज एक ही छत के नीचे हो सकेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.