अंतिम परीक्षा खत्म होने के पांच दिन के अंदर उत्तर पुस्तिका भेज सकेंगे अभ्यर्थी

शिक्षकों को प्रश्नपत्र भेजना होगा आधा घंटा पहले, 25 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 20 Sep 2020, 07:46 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमणकाल के बीच उच्च शिक्षा विभ्भाग के निर्देश पर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने 25 सितंबर से होने वाली परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है। छात्रों को परीक्षा देने में किसी तरह की अव्यवस्था ना हो। इसके लिए इसलिए शनिवार को विश्वविद्यालय प्रबंधन ने छात्रों व परीक्षा केंद्र प्रभ्भारियों के लिए एडवायजरी जारी कर दी, जिसके अनुसार केंद्र प्रभ्भारियों और छात्रों को काम करने का निर्देश दिया गया है। जो केंद्र प्रभ्भारी और छात्र नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके ख्खिलाफ विश्वविद्यालय प्रबंधन नियमानुसार कार्रवाई करेगा।

25 सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षा में केंद्र प्रभ्भारियों को अपने यहां से संबद्धता रख्खने वाले छात्रों को परीक्षा समय के आधा घंटा पूर्व प्रश्नपत्र जारी करना होगा। प्रश्न पत्र जीमेल, वाट्सऐप, विश्वविद्यालय की वेबसाइट से छात्रों को मिलेगा। छात्रों को प्रश्न पत्र आसानी से मिल सके, इसलिए सभ्भी छात्रों का नंबर, ई-मेल आईडी परीक्षा पूर्व अपने पास केंद्र प्रभ्भारियों को रख्खना होगा। उत्तर पुस्तिका अंतिम परीक्षा समाप्त होने के 5 दिन के अंदर डाक, कोरियर, स्पीड पोस्ट और ई-मेल के माध्यम से भेज सकेंगे।

छात्रों के लिए एडवाइजरी

छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से उत्तर पुस्तिका का प्रथम पृष्ठ डाउनलोड करेंगे और उसमें ए-4 साइज का पेज लगाकर उत्तर पुस्तिका के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। अभ्यर्थी केवल 24 पेज का इस्तेमाल उत्तर लिख्खने के लिए कर सकेंगे। हर प्रश्न पत्र के लिए अभ्यार्थियांे को अलग-अलग उत्तर पुस्तिका का इस्तेमाल करना होगा। परीक्षा से पूर्व अभ्यर्थियों को अपना नंबर और ई-मेल आईडी परीक्षा केंद्रों में देना होगा, ताकि प्रश्नपत्र मिलने में आसानी हो सके। अभ्यर्थी अपने उत्तर पुस्तिका अंतिम इम्तहान खत्म होने के ५ दिन के अंदर जमा कर सकेंगे। जो अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों से उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर चुके है, वे परीक्षा इन उत्तर पुस्तिकाओं में दे सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा केंद्र में कोरियर करने से पहले परीक्षार्थियों को कोरियर पैकिंग में नाम, कक्षा, रोल नंबर, नामांकन नंबर और उत्तर पुस्तिका की संख्या लिखना अनिवार्य होगा।

25 सितंबर से होगी परीक्षा

अंतिम सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षा के अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होगी। स्नातक स्तर पर अंतिम वर्ष के बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएड समेत अन्य कक्षाओं की परीक्षाओं के साथ-साथ बीएड और बीपीएड की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा भी होगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन के अनुसार स्नातकोत्तर स्तर पर एमए, एमएससी और एम कॉम के अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की परीक्षा होगी।
पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. गिरिशकांत पांडेय ने बताया कि अभ्यर्थियों और परीक्षा केंद्र प्रभ्भारियों को परीक्षा संबंधी एडवायजरी जारी कर दी गई है। एडवायजरी के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन होगा। नियमों को तोडऩे वालों के ख्खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned