इस त्योहारी सीजन में करने जा रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सावधान, ऑफर के नाम पर देते है झांसा

त्योहारी सीजन में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) की आशंका अन्य दिनों की अपेक्षा और ज्यादा रहती है। इस समय खरीदारी ज्यादा होती है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 23 Oct 2020, 01:31 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के चलते अधिकांश लोग ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping) पर फोकस कर रहे हैं, ताकि उन्हें घर से बाहर निकलना न पड़े। इससे ऑनलाइन सामान बेचने वाली कई वेबसाइटों में ट्रैफिक बढ़ने लगा है। इसके साथ साइबर फ्रॉड का खतरा भी तेजी से बढ़ा है। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) की आशंका अन्य दिनों की अपेक्षा और ज्यादा रहती है। इस समय खरीदारी ज्यादा होती है। इसका फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन ठगी करने वाले भी विभिन्न वेबसाइटों में सक्रिय रहते हैं। और तरह-तरह के लुभावने ऑफर देकर लोगों को ठगते हैं।

उल्लेखनीय है कि रायपुर में हर दूसरे-तीसरे दिन किसी न किसी थाने में ऑनलाइन ठगी की शिकायतें आ रही हैं। पुलिस अफसरों का भी मानना है कि त्योहारी सीजन में ठगी के मामले और बढ़ सकते हैं। इस दौरान मार्केट में तरह-तरह के ऑफरचलते हैं। सायबर फ्राड करने वाले भी आम लोगों को आकर्षित करने के लिए कई फर्जी वेबसाइट बनाकर फिशिंग करते हैं।

लुभावने ऑफर का जाल त्योहार का सीजन शुरू होते ही
ऑनलाइन सामान बेचने वाली कई वेबसाइटें इंटरनेट पर एक्टीव रहती हैं। कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स आदि के अलावा महिला और पुरुष एसेसीरिज भी काफी सस्ते और एक में एक फ्री जैसे लुभावने ऑफर देते हैं। दरअसल इन वेबसाइटों में ऑनलाइन ठगी करने वाले सक्रिय रहते हैं। जो भुगतान के दौरान बैंक खाता, एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड आदि की जानकारी लेकर खाते से राशि का आहरण कर लेते हैं।
ऑनलाइन खरीदारी करने में युवाओं की संख्या ज्यादा है।

जागरूकता के अलावा कोई उपाय नहीं : ऑनलाइन धोखाधड़ी से लोगों को बचाने पुलिस के पास कोई ठोस उपाय नहीं है। ऑनलाइन खरीदारी के तौरतरीकों के अलावा सायबर क्राइम को लेकर अधिकांश लोगों में जागरूकता की कमी है। ठगी का कारोबार इसी से चल रहा है। ऑनलाइन ठगी के नित नए तरीकों से भी पुलिस चिंतित है। पुलिस अफसरों का मानना है कि लोग ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए ऑनलाइन खरीदारी, पेमेंट भुगतान सहित इंटरनेट से जुड़े अन्य माध्यमों की जानकारी होना जरूरी है। इसके जरिए ही ठगी से बचने मदद मिल सकती है।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned