scriptइस त्योहारी सीजन में करने जा रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सावधान, ऑफर के नाम पर देते है झांसा | Carefull online shopping in this festive season Fraud name of offers | Patrika News

इस त्योहारी सीजन में करने जा रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सावधान, ऑफर के नाम पर देते है झांसा

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2020 01:31:59 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

त्योहारी सीजन में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) की आशंका अन्य दिनों की अपेक्षा और ज्यादा रहती है। इस समय खरीदारी ज्यादा होती है।

online fraud

एक सप्ताह में ऑनलाइन ठगी के दो मामले

रायपुर. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के चलते अधिकांश लोग ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping) पर फोकस कर रहे हैं, ताकि उन्हें घर से बाहर निकलना न पड़े। इससे ऑनलाइन सामान बेचने वाली कई वेबसाइटों में ट्रैफिक बढ़ने लगा है। इसके साथ साइबर फ्रॉड का खतरा भी तेजी से बढ़ा है। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) की आशंका अन्य दिनों की अपेक्षा और ज्यादा रहती है। इस समय खरीदारी ज्यादा होती है। इसका फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन ठगी करने वाले भी विभिन्न वेबसाइटों में सक्रिय रहते हैं। और तरह-तरह के लुभावने ऑफर देकर लोगों को ठगते हैं।

उल्लेखनीय है कि रायपुर में हर दूसरे-तीसरे दिन किसी न किसी थाने में ऑनलाइन ठगी की शिकायतें आ रही हैं। पुलिस अफसरों का भी मानना है कि त्योहारी सीजन में ठगी के मामले और बढ़ सकते हैं। इस दौरान मार्केट में तरह-तरह के ऑफरचलते हैं। सायबर फ्राड करने वाले भी आम लोगों को आकर्षित करने के लिए कई फर्जी वेबसाइट बनाकर फिशिंग करते हैं।

जागरूकता के अलावा कोई उपाय नहीं : ऑनलाइन धोखाधड़ी से लोगों को बचाने पुलिस के पास कोई ठोस उपाय नहीं है। ऑनलाइन खरीदारी के तौरतरीकों के अलावा सायबर क्राइम को लेकर अधिकांश लोगों में जागरूकता की कमी है। ठगी का कारोबार इसी से चल रहा है। ऑनलाइन ठगी के नित नए तरीकों से भी पुलिस चिंतित है। पुलिस अफसरों का मानना है कि लोग ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए ऑनलाइन खरीदारी, पेमेंट भुगतान सहित इंटरनेट से जुड़े अन्य माध्यमों की जानकारी होना जरूरी है। इसके जरिए ही ठगी से बचने मदद मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो