scriptकैशलेस पेमेंट्स पर सरकार देगी ढेरों इनाम, ग्राहकों के साथ दुकानदारों को भी फायदा | Cashless payments will richly reward the government | Patrika News

कैशलेस पेमेंट्स पर सरकार देगी ढेरों इनाम, ग्राहकों के साथ दुकानदारों को भी फायदा

locationरायपुरPublished: Dec 15, 2016 04:49:00 pm

गुरुवार को नीति आयोग ने एक खुशखबरी देने वाली घोषणा कि है। आयोग अब ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों को भी डिजिटल पेमेंट पर इन्सेंटिव देगा।

caseless

caseless

सरकार केशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए जहां लोगों को विज्ञापनों के जरिए जागरुक किया जा रहा है, वहीं सरकार अब लोकलुुभावने इनामों के माध्यम से भी ग्राहकों और दुकानदारों को डिजिटल पेमेंट के लिए आकर्षित कर रही है। गुरुवार को नीति आयोग ने एक खुशखबरी देने वाली घोषणा कि है। आयोग अब ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों को भी डिजिटल पेमेंट पर इन्सेंटिव देगा।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 25 दिसंबर से अगले 100 दिन तक लकी ग्राहक योजना के तहत 15000 उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 1000 रुपये का इनाम दिए जाने का ऐलान किया। इसके अलावा व्यापारियों को भी डिजि धन व्यापारी योजना के तहत 50000 रुपये दिए जाने की घोषणा की।

अमिताभ कांत ने कहा कि एक सप्ताह में डिजिटल पेमेंट करने वाले दुकानदारों को एक सप्ताह में 7000 अवॉर्ड दिए जाएंगे। अमिताभ कांत ने कहा कि क्रिसमस डे से शुरू हो रही लकी ग्राहक योजना के तहत एनपीसीआई यानी नैशनल पेमेंट्स कमिशन ऑफ इंडिया की ओर से अगले 100 दिनों तक 15000 विजेताओं को प्रतिदिन 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा 14 अप्रैल को तीन मेगा ड्रॉ भी होंगे। इसमें विजेताओं को 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख का इनाम दिया जाएगा। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो