scriptबिना कोरोना जांच सर्दी, खांसी का इलाज करते पकड़े गए झोलाछाप डॉक्टर, 9 दवाखाना सील | Catching doctors, coronation examination, treatment of cold, cough, 9 | Patrika News

बिना कोरोना जांच सर्दी, खांसी का इलाज करते पकड़े गए झोलाछाप डॉक्टर, 9 दवाखाना सील

locationरायपुरPublished: Apr 19, 2021 06:48:12 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

प्रशासन ने लगाया 1 लाख 17 हजार रुपए का जुर्माना, ग्रामीणों से झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज नहीं कराने की अपील

बिना कोरोना जांच सर्दी, खांसी का इलाज करते पकड़े गए झोलाछाप डॉक्टर, 9 दवाखाना सील

बिना कोरोना जांच सर्दी, खांसी का इलाज करते पकड़े गए झोलाछाप डॉक्टर, 9 दवाखाना सील

बलौदाबाजार. पलारी तहसीलदार हरिशंकर पैकरा व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने रविवार को विकासखण्ड में स्थित विभिन्न अपंजीकृत व झोला छाप डॉक्टरों के दवाखानों में औचक निरीक्षण किया। जिस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों का बिना कोरोना जांच के सर्दी, खांसी का इलाज करते हुए ऐसे डॉक्टर पकड़े गए। इनके खिलाफ प्रशासन की टीम ने 1 लाख 17 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। साथ ही इनके अवैध रूप से संचालित 9 दवाखानों को सील कर दिया गया। उक्त जुर्माना प्रशासन ने जीवन दीप समिति के माध्यम से लगाया है।
तहसीलदार पैकरा ने बताया कि रविवार को ऐसे 9 डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिसमें पलारी के आर.आर. जाल से 7 हजार, ग्राम रोहांसी से आर.के. वर्मा से 20 हजार, आसिम दास बंगाली से 10 हजार, ओ.एन. मनहरे से 10 हजार, ग्राम ओड़ान के एच.सी. साहू से 20 हजार रुपए, ग्राम संडी से महेन्द वर्मा 20 हजार, गुरुचरण साहू से 10 हजार रुपए, विशंभर साहू व चतुर्वेदी से 10-10 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है। पैकरा ने बताया कि उक्त झोलाछाप डॉक्टर बड़ी संख्या में ग्रामीणों को कोरोना के लक्षण होने पर भी सर्दी, खांसी समझकर इलाज कर रहे थे। जिसके चलते ग्रामीण इनके बातों में आकर कोरोना की जांच नही करा रहे थे। इससे लगातार ब्लॉक में संक्रमण बढ़ रहा था। साथ ही ग्रामीणों की तबियत में सुधार के बजाय, इनके स्वास्थ्य और बिगड़ रहे थे। जिसके चलते कुछ लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। उक्त दवाखानों को सील करते हुए भविष्य में ऐसी गलती ना करने की समझाइश दी गई है।
उक्त कार्रवाई अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता के निर्देश व बलौदा बाजार एसडीएम महेश राजपूत के मार्गदर्शन पर की गई है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग बीएमओ डॉ. एफ .आर. निराला, मुख्य नगर पालिका अधिकारी लवकेश कुमार, टीआई सी.आर. चंद्रा, सीनियर मेडिकल अफसर ध्रुव, नायब तहसीलदार कुणाल पांडेय सहित राजस्व विभाग के कर्मचारी वंअधिकारीगण उपस्थित थे।

एडीएम राजेन्द्र गुप्ता ने की अपील
अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता ने सभी ग्रामीणों से झोलाछाप डॉक्टरों से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह लक्षण होने व संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अनिवार्य रूप से कोविड का नि:शुल्क टेस्ट कराएं। आपकी सतर्कता ही बचाव हैं। उन्होंने साथ ही आने वाले दिनों में ऐसे डॉक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो