CBSE ने जारी किए 10वीं-12वीं बोर्ड के एडमिट कार्ड, एक क्लिक में करें डाउनलोड

रेग्यूलर छात्र सीधे वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते।

By: चंदू निर्मलकर

Published: 09 Feb 2018, 05:45 PM IST

रायपुर . सीबीएसई ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने रेग्यूलर और प्राइवेट, दोनों श्रेणी के छात्रों के प्रवेश पत्र जारी किए हैं। रेग्यूलर छात्र अपने पवेश पत्र अपने स्कूल्स से हासिल कर सकेंगे।

Read More News: मार्शल खड़ी देख जंगल में घुसे तो फटी रह गई आंखें, 3 छात्राओं से हो रहा था दुष्कर्म

परीक्षा से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे शेड्यूल, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि छात्रों के प्रवेश पत्र पर उपलब्ध होगी। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए हैं। स्कूल्स वेबसाइट से छात्रों के प्रवेश डाउनलोड करेंगे और फिर छात्रों को मुहैया कराएंगे।

Read More News: महात्मा गांधी नहीं है हमारे राष्ट्रपिता, शंकराचार्य का यह बयान सुन सन्न रह गए लोग, देखें Video

रेग्यूलर छात्र सीधे वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते। वेबसाइट पर उपलब्ध डाउनलोड लिंक का इस्तेमाल स्कूल्स द्वारा किया जाएगा।

स्टूडेंट्स के स्ट्रेस दूर कर रहा सीबीएसई हेल्प लाइन नंबर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्रों और उनके माता-पिता की काउंसिलिंग 1 फरवरी से शुरू कर दी गई है। यह नतीजे आने तक जारी रहेगी। सीबीएसई की आेर से कहा गया है कि इस वर्ष सीबीएसई से संबद्ध सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के 90 प्रिंसिपल, प्रशिक्षित काउंसलर, कुछ मनोवैज्ञानिक और विशेष प्रशिक्षक टेली काउंसिलिंग में हिस्सा रहे रहे हैं।

Read More News: BREAKING: कोलकाता जाने वाली फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी, यात्रियों में मचा हड़कंप

वे छात्रों की परीक्षा से संबंधित मनोवैज्ञानिक समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। छात्र टोल फ्री नंबर 1800118004 पर देश में कहीं से भी डायल कर सकते हैं। सीबीएसई का केंद्रीकृत हेल्पलाइन नंबर सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक काम कर रहा है। सामान्य सवालों के जवाब ऑपरेटर दे रहे हैं वहीं परीक्षा से संबंधित चिंता या तनाव के लिए प्रिंसिपल या काउंसलर से उनकी बात कराई जा रही है।

यहां करें क्लिक

चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned