scriptसीबीएसई ने जारी किए 10वी और 12वी बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड, जानिये इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण बातें | CBSE admit card 2020 released for class 10 and 12 board exams | Patrika News

सीबीएसई ने जारी किए 10वी और 12वी बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड, जानिये इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण बातें

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2020 09:49:37 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

आपके द्वारा आवेदन किए गए विषय कोड की। डेटशीट पर दिए गए विषय कोड और एडमिट कार्ड पर दिए गए विषय कोड को अच्छे से जांच लें। अपने प्रासंगिक हस्ताक्षर की जांच करें। आपके एडमिट कार्ड में स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर, आपके हस्ताक्षर और माता-पिता या अभिभावक के हस्ताक्षर होने जरूरी हैं।

सीबीएसई ने जारी किए बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड, जानिये इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण बातें

सीबीएसई ने जारी किए बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड, जानिये इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण बातें

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने रेगुलर छात्र-छात्राओं के लिए 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। स्कूल आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड के साथ-साथ केंद्र की जानकारी भी डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड एकत्र करना होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री के काफिले में शामिल होने वाली गाडी ने बच्चे को मारी टक्कर, तड़पता छोड़ हुए फरार

यहां हम आपको बता रहे हैं उन तीन के बारे में जो आपको अपने एडमिट कार्ड में जांचने की जरूरत है। प्राइवेट छात्र-छात्राओं के लिए सीबीएसई ने अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं। बोर्ड जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगा। प्राइवेट छात्र-छात्राओं को भी अपने एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त करने होंगे।

आपके व्यक्तिगत विवरण और फोटोग्राफ सही होना चाहिए। एडमिट कार्ड में स्पेलिंग्स को अच्छे से देख लें, एक गलती के कारण आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है। यह जरूरी है कि आप एडमिट कार्ड पर नाम, अपने पिता / माता का नाम और जन्म तिथि की जांच करें और अपनी तस्वीर को भी अच्छे से देख लें। सुनिश्चित करें कि वे सही हैं।

अब बारी आती है आपके द्वारा आवेदन किए गए विषय कोड की। डेटशीट पर दिए गए विषय कोड और एडमिट कार्ड पर दिए गए विषय कोड को अच्छे से जांच लें। अपने प्रासंगिक हस्ताक्षर की जांच करें। आपके एडमिट कार्ड में स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर, आपके हस्ताक्षर और माता-पिता या अभिभावक के हस्ताक्षर होने जरूरी हैं। यदि प्रवेश पत्र में अपेक्षित हस्ताक्षर नहीं हैं तो छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एडमिट कार्ड में प्रिंसिपल के हस्ताक्षर हों।

इसके बाद छात्रों को इस पर हस्ताक्षर करना होंगे और अभिभावक से भी करवाने होंगे। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2020 से शुरू होगी और 28 मार्च, 2020 को समाप्त होगी। व्यावहारिक परीक्षाएं वर्तमान में विभिन्न स्कूलों में चल रही हैं। परिणाम अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो