scriptCBSE ने बोर्ड परीक्षा और नियमों में किया बदलाव, अब स्टूडेंट्स को मिलेगी ये सुविधा | CBSE Board Exams 2020: Major Changes in CBSE board exam and rules | Patrika News

CBSE ने बोर्ड परीक्षा और नियमों में किया बदलाव, अब स्टूडेंट्स को मिलेगी ये सुविधा

locationरायपुरPublished: Sep 16, 2019 01:02:18 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड परीक्षा और नियमों में बदलाव किया है।

Central Board of Secondary Education

Central Board of Secondary Education

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबंद्धता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड परीक्षा और नियमों में बदलाव किया है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जिम्मेदारों ने संबद्ध स्कूलों के संचालकों को विद्यार्थियों को टेक्स्ट बुक, मेटीरियल्स के साथ-साथ नए पैटर्न के अनुसार सैंपल पेपर्स भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वह कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा भी नए पैटर्न की आधार पर ही लें।

सीटेट के लिए आवेदन 18 तक
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जा रही सीटेट के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं। अभ्यर्थी आवेदन सीबीएसई वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे और शुल्क 30 सितंबर तक जमा किया जा सकेगा। परीक्षा संबंधित जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर डाली है। इसमें परीक्षा संबंधित जानकारी सिलेबस परीक्षा शुल्क आदि शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो