script

11 की उम्र में घर से भागकर गए थे मुंबई, आज इनकी फोटोग्राफी के कायल हैं बॉलीवुड स्टार्स

locationरायपुरPublished: Mar 21, 2020 01:03:41 am

Submitted by:

Tabir Hussain

विशाल सक्सेना ने रायपुर के युवाओं को किया मोटिवेट, पत्रिका से की खास बातचीत

11 की उम्र में घर से भागकर गए थे मुंबई, आज इनकी फोटोग्राफी के कायल हैं बॉलीवुड स्टार्स

माधुरी दीक्षित नैने के साथ विशाल सक्सेना.

ताबीर हुसैन @ रायपुर। मिसाइलमेन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते। रांची के विशाल सक्सेना ने मुंबई में कई रातें ऐसे ही बिताई। आज वे बॉलीवुड इंडस्ट्रीज में अपनी फोटोग्राफी का लोहा मनवा रहे हैं। इनकी शोहरत लंबे संघर्ष की दास्तां है। 11 की उम्र में नन्हा बालक मुंबई का रुख करता है और 3 साल ऐसे बीतते हैं जिसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। चूंकि फोटोग्राफी में इंट्रेस्ट था, लैब में जॉब की। यह जॉब भी मशक्कतों के बाद मिली। यहां रहकर फोटोग्राफी की बारीकियां सीखी। मंजिल का पता मिल चुका था। अपनी काबिलियत से हर किसी को इतना प्रभावित किया कि आज बॉलीवुड के लगभग हर सितारे इनसे फोटो शूट करवा चुके हैं। बीते दिनों एक निजी यूनिवर्सिटी में छात्रों से मुखातिब हुए। इस दौरान पत्रिका से अपनी जर्नी शेयर की।

सिक्योरिटी वालों ने छीन लिया था कैमरा

मुंबई में मैंने लंबा संघर्ष किया है। शुर के तीन साल के बारे में मैं बताना नहीं चाहता। स्टूडियो लैब में जॉब करते वक्त मैंने पैसे जमा कर एक कैमरा खरीदा। फिल्मों और फिल्मी मैगजीन मेरी पसंद में शुमार थे। मुझे किसी ने बताया था कि गोरेगांव में फिल्मों की शूटिंग होती है। बचपन से ही निडर रहा हूं। सुरक्षा को लांघते हुए मैं सीधे स्टूडियो में घुस गया। शाहरूख खान की फिल्म की शूटिंग चल रही थी। मैंने कुछ फोटोज लेने शुरू किए। वहां मौजूद लोगों ने मेरा कैमरा छीन लिया, कहने लगे कि बिना परमिशन फोटो अलाऊ नहीं है। हालांकि बाद में मुझे कैमरा वापस कर दिया गया। बाहर निकलने के बाद मैंने तय किया कि अब यही करना है।

फोटोग्राफर्स के अंडर में काम किया

गोरेगांव वाली घटना के बाद से मैं चाहता था कि फोटोग्राफी में ऐसी क्वालिटी लाऊंगा कि बॉलीवुड का कोई स्टार मेरे कैमरे के फ्रेम से छूटेगा नहीं। मैं कुछ फोटोग्राफर्स के अंडर में काम किया। उनसे अपनी स्किल को डवलप किया। फिर मैंने विशाल सक्सेना फोटोग्राफी कंपनी खोल ली। इसके बाद मुझे काम मिलने लगे। ऑलमोस्ट सभी स्टार्स के फोटो खींच चुका हूं। अभी नए चेहरे जो हैं उनकी फोटो शूट बाकी है जो जल्द कर लूंगा।
11 की उम्र में घर से भागकर गए थे मुंबई, आज इनकी फोटोग्राफी के कायल हैं बॉलीवुड स्टार्स

गरीबों के लिए बनाता हूं खाने

आज मुझे 17 साल हो गए हैं बॉलीवुड में। जब भी मैं फ्री होता हूं, खुद खाना बनाता हूं और जरूरतमंदों को बांटता हूं। सोशल वर्क करना मुझे अच्छा लगता है। कई मॉडल ऐसे आते हैं जिनके पास पैसे नहीं होते, लेकिन पोटेंशियसल बहुत होता है। उनके लिए फ्री में काम कर देता हूं। आज नहीं तो कल कुछ न कुछ करेंगे, इस तरह हमारे रिलेशन बने रहेंगे।

रायपुर में खूब पोटेंशियल
मैं खुद छोटे शहर से हूं, इसलिए चीजों को समझता हूं। यहां के युवाओं से मिलकर मुझे मुंबई और रायपुर में कोई खास फर्क महसूस नहीं हुआ। दोनों जगह ग्लैमर्स को पसंद किया जाता है। यूथ की थॉट वेल डवलप है। हर फील्ड में डिफिकल्टी और कॉम्पीटिशन है। अभी लोग ये सोचते हैं कि मोबाइल से फोटो खींच लिया तो फोटोग्राफर बन गए। मेरा मानना है कि यह काम आप प्रोफेशनल करें। इसके लिए बकायदा टाइम दें। मेहनत करें। अच्छे कैमरे से फोटो लें। सोशल मीडिया का दौर है, कनेक्टीविटी आसान है। अगर आपका काम बढिय़ा है तो लोग खुद ही आपको तलाश लेंगे।

11 की उम्र में घर से भागकर गए थे मुंबई, आज इनकी फोटोग्राफी के कायल हैं बॉलीवुड स्टार्स

ट्रेंडिंग वीडियो