यह मंदिर नहीं, राजधानी में अंतरराष्ट्रीय सूचना क्रांति का महत्त्वपूर्ण केंद्र ट्रिपल आइटी है...

यह मंदिर नहीं, राजधानी में अंतरराष्ट्रीय सूचना क्रांति का महत्त्वपूर्ण केंद्र ट्रिपल आइटी है...

Chandu Nirmalkar | Updated: 03 Jan 2019, 04:07:34 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

50 फीसदी सीटें छत्तीसगढ़वासियों के लिए

रायपुर. मंदिर सा दिखने वाला यह खूबसूरत भवन नया रायपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल-आइटी) है। करीब साढ़े तीन साल पहले शुरू यह संस्थान एनटीपीसी के सहयोग से 50 एकड़ क्षेत्र में लगभग 230 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। संस्थान के भवन की डिजाइन यूरोपियन डिजाइन के साथ साथ वेलूरमठ से मिलती-जुलती होने से भारत के अन्य ट्रिपल आइटी संस्थानों की तुलना में सबसे खूबसूरत बताया गया है।

50 फीसदी सीटें छत्तीसगढ़वासियों के लिए
23 जून 2015 को शुभारंभ के बाद जुलाई 2015 में संस्थान का नया शिक्षा सत्र शुरू हुआ। इसमें 28 छात्रों को इंजीनियरिंग की दो शाखाओं कम्प्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में जेईई मेंस परीक्षा के रेंक के आधार पर प्रवेश दिया गया। वर्ष 2016 के सत्र से पी-एच.डी. डिग्री और पांच वर्षीय बी.टेक-एम.टेक एकीकृत पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया तथा बी.टेक कार्यक्रम की प्रवेश क्षमता 80 से बढ़ाकर 120 की गई। इनमें से 50 प्रतिशत सीटें छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों के लिए आरक्षित हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned