scriptसेंट्रल बैंक में लगी भयंकर आग, 5 घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया काबू | Central Bank caught fire in bilaspur | Patrika News

सेंट्रल बैंक में लगी भयंकर आग, 5 घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया काबू

locationरायपुरPublished: Aug 09, 2020 10:45:44 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया पिछले 2 दिनों से बंद था। शनिवार रात करीब डेढ़ बजे बैंक के अंदर से आसपास के लोगों ने धुंआ उठते देखा और सूचना बैंक के पास रहने वाले बैंक के सिक्यूरिटी गार्ड और पुलिस को दी। पुलिस ने आग बुझाने के लिए नगर सेना को सूचना दी।

सेंट्रल बैंक में लगी भयंकर आग, 5 घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया काबू

सेंट्रल बैंक में लगी भयंकर आग, 5 घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया काबू

बिलासपुर. करगी रोड कोटा मुख्य मार्ग स्थित सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा में शनिवार रात अचानक आग लग गई। देर रात लगी आग को बुझाने के लिए नगर सेना से दमकल बुलानी पड़ी। 5 घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आगजनी में 8 कम्प्यूटर और फर्नीचर जलकर खाक हो गए। बैंक के लॉकर में रखे १७ लाख नकद और दस्तावेज जलने से बच गए। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। हलांकि इसके जांच की भी बात कही जा रही है।

जानकारी के अनुसार कोटा मुख्य मार्ग स्थित सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया पिछले 2 दिनों से बंद था। शनिवार रात करीब डेढ़ बजे बैंक के अंदर से आसपास के लोगों ने धुंआ उठते देखा और सूचना बैंक के पास रहने वाले बैंक के सिक्यूरिटी गार्ड और पुलिस को दी। पुलिस ने आग बुझाने के लिए नगर सेना को सूचना दी। दमकल कर्मी रात 3 बजे कोटा पहुंचे और शटर का ताला तोड़कर बैंक को खोला। बैंक का शटर खुलते ही आग की लपटें बाहर निकलने लगी। दमकल कर्मियों ने 10 दमकल की मदद से 5 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
बाक्स

8 कम्प्यूटर और फर्नीचकर जलकर हुए खाक

पुलिस के अनुसार बैंक में करीब 8 कम्प्यूटर लगे थे। साथ ही कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए फर्नीचर लगा था। आगजनी में फर्नीचर और कम्प्यूटर समेत पूरा कार्यालय जलकर खाक हो गया।

एटीएम बाल-बाल बचा

पुलिस के अनुसार बैंक के बाहर ही एटीएम लगा है। एटीएम बैंक से लगा होने के कारण वहां भी आग फैल सकती थी, लेकिन समय रहते दमकल कर्मियों के मौके पर पहुंचने और विद्युत कनेक्शन काटकर आग बुझाने का काम तत्काल शुरू करने से एटीएम जलने से बच गया।

17 लाख और दस्तावेज बच गए

बैंक मैनेजर कुमार दीपक मेहता ने बताया कि बैंक के लॉकर (सेफ ) में करीब १७ लाख रुपए और बैंक के महत्वपूर्ण दस्तावेज थे। आगजनी में लॉकर के अंदर आ नहीं पहुंची और नकद और दस्तावेज सुरक्षित रहे।

नगर पंचायत की दमकल कंडम

कोटा नगर पंचायत में एक ही दमकल वाहन है और वह ही कंडम हो चुकी है। इस दमकल का उपयोग पानी सप्लाई के लिए हो रहा है। वहीं दमकल चलाने के लिए नगर पंचायत में एक भी कर्मचारी नहीं है।

कामकाज नहीं होगा प्रभावित

बैंक में बाहर सिर्फ फॉर्म ही रखे थे, जो जलकर खाक हुए हैं। ग्राहकों से संबंधित सभी दस्तावेज लॉकर में सुरक्षित है। बैंक सेन्ट्रल लेवल से इंश्योर्ड है। आगजनी की भरपाई इंश्योरेंश कंपनी करेगी। साथ ही आगजनी के मामलों की जांच भी होगी। आगजनी के बाद अब बैंक के संचालक के लिए दूसरे भवन की तलाश की जा रही है। शार्ट सर्किट के कारण आग लग सकती है।

कुमार दीपक मेहता
शाखा प्रबंधक, कोटा सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया

ट्रेंडिंग वीडियो