scriptCentral government is giving sewing machine for free, take advantage | सरकार फ्री में दे रही सिलाई मशीन, आज ही उठाएं योजना का लाभ, ऐसे करें आवेदन | Patrika News

सरकार फ्री में दे रही सिलाई मशीन, आज ही उठाएं योजना का लाभ, ऐसे करें आवेदन

Free Silai Machine 2022: केंद्र सरकार के इस योजना के तहत भारत के हर राज्य में आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ को मुफ्त सिलाई मशीन दे रही है।

रायपुर

Published: June 02, 2022 06:50:02 pm

Free Silai Machine 2022: रायपुर। गरीब और जरूरतमंदों के लिए केंद्र और राज्य सरकार बहुत सारी योजनाएं क्रियान्वित करती है। इन सभी योजनायों का उद्देश्य लोगों को लाभ और आर्थिक मदद पहुंचाना होता है। भारत में ऐसी कई तरह की योजनाएं आज भी संचालित हो रही है। इनमे से एक योजना है मुफ्त सिलाई मशीन योजना। केंद्र सरकार इस योजना के तहत भारत के हर राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दे रही है।

.

केंद्र सरकार इस फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य में 50 हज़ार से महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दे रही है। जिससे श्रमिक महिलाएं अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेंगी, उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। ऐसे में यदि आप भी एक महिला हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं वो भी बिना किसी शुल्क के तो जल्दी आप भी आवेदन करें। इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दी हुई है -

कौन होगा लाभार्थी
केंद्र सरकार ने इस फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आयुसीमा 20 से 40 वर्ष तय की है। अर्थात 20 से 40 वर्ष की महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं। इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर चाहे वो शहरी हों या ग्रामीण दोनों क्षेत्र की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। जिनके पति की आय 12 हज़ार रूपए से कम हो वे भी इस योजना के लिए पात्र होंगे। विधवा और विकलांग महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

जरूरी दस्तावेज
इस योजना के लिए लाभार्थियों के पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, चालू मोबाइल नंबर और यदि विकलांग या विधवा हैं तो उसका प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

यह है आवेदन की प्रक्रिया
जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा। जहाँ मुफ्त सिलाई मशीन के आवेदन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन में दी गई जानकारियां भर के सभी जरूरी दस्तावेज और फोटो को उसमे लगाने के बाद उसे सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें फिर सत्यापन के बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन जारी कर दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.