सीजी बोर्ड में बड़ी लापरवाही: रिजल्ट से पहले 12वीं की 20 हजार उत्तर पुस्तिकाएं गायब, मचा हड़कंप

कोरोना संक्रमण काल में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा (12th CG Board Exam) का आयोजन कर रेकॉर्ड बनाया। मगर अब 20 हजार परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं केंद्रों तक नहीं पहुंची है या गायब हो गई हैं।

By: Ashish Gupta

Published: 18 Jun 2021, 11:12 AM IST

रायपुर/मोहित सेंगर. कोरोना संक्रमण काल में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन कर रेकॉर्ड बनाया। मगर अब 20 हजार परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं केंद्रों तक नहीं पहुंची है या गायब हो गई हैं। इस खबर से शिक्षा विभाग के अधिकारियों में हड़कम्प है। बता दें कि विभागीय अधिकारियों ने परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका का वितरण 1 जून से शुरू किया था।

प्रश्न पत्र छात्रों को घर से साल्व करना था और उन्हें किसी भी हालत में 11 जून तक परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिका वापस जमा करनी थी। परीक्षार्थियों द्वारा उत्तर पुस्तिका केंद्र को वापस करने के बाद रेकॉर्ड ऑनलाइन अपडेट करना था। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि माशिमं के ऑनलाइन पोर्टल से लगभग 20 हजार छात्रों की उत्तर पुस्तिका का रेकॉर्ड मिसिंग है। मामले की जानकारी होने पर विभागीय अधिकारी केंद्र प्रभारियों से चर्चा करने और विस्तृत रिपोर्ट माशिमं सचिव को भेजने की बात बोल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सीजी बोर्ड: 12वीं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू, जानें कब आएगा एग्जाम का रिजल्ट

2 लाख 87 हजार परीक्षार्थियों ने कराया था पंजीयन
बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के लगभग 2 लाख 87 हजार परीक्षार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था। इनमें से शत प्रतिशत
परीक्षार्थयों ने परीक्षा केंद्रों से उत्तर पुस्तिका स्वयं व पालकों की मदद से प्राप्त की है। लगभग 2 लाख 67 हजार उत्तर पुस्तिका का रेकॉर्ड माशिमं की वेबसाइट में अपलोड हो गया है। शेष रेकॉर्ड अभी तक मिसिंग है।

250 केंद्रों से जानकारी अपडेट नहीं
प्रदेश के लगभग 250 केंद्रों ने उत्तर पुस्तिका की विस्तृत जानकारी माशिमं की उत्तर पुस्तिका वाली वेबसाइट में अपलोड नहीं की है। रेकॉर्ड मिसिंग की जानकारी होने पर माशिमं के अधिकारियों ने इन स्कूलों के केंद्र प्रभारियों से मौखिक सवाल जवाब किया है। जिन स्कूलों ने रेकॉर्ड मेंटेन नहीं किया है, उनकी जानकारी माशिमं सचिव को देने के बाद जल्द से जल्द छात्रों को जानकारी अपलोड करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की स्कूलों फीस भरेगी सरकार, हर महीने मिलेगी स्कॉलरशिप

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग 20 हजार छात्रों की उत्तर पुस्तिका का रेकॉर्ड नहीं मिल रहा है। जिन परीक्षा केंद्रों से शत प्रतिशत डाला अपलोड नहीं हुआ है, उनको उत्तर पुस्तिका की डिटेल अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। उत्तर पुस्तिका की जानकारी ऑनलाइन अपलोड ना करने वाले 250 केंद्रों से इस मामले में पूछताछ की गई है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned