CGBSE Board Exam 2021: 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए सेल्फ सेंटर रखेगा CGBSE

- 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होकर 1 मई तक चलेगी
- 12वीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होकर 24 मई को होगी समाप्त

By: Ashish Gupta

Published: 23 Jan 2021, 12:02 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होकर 1 मई तक चलेगी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होकर 24 मई को समाप्त होगी। सीजी बोर्ड के सचिव प्रो. वी.के. गोयल ने आदेश जारी कर इस बात को भी साफ कर दिया है कि इस बार परीक्षा ऑफलाइन होगी। इस बार छात्रों के अध्ययनरत स्कूलों को ही उनका परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

प्रायोगिक परीक्षाएं 2 से 3 शिफ्टों में होगी
सीजी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के परीक्षा केंद्रों पर सरकार द्वारा कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर जारी किए गए सभी बिंदुओं का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। इस वर्ष प्रयोजन कार्य एवं प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी से प्रारंभ होगी। प्रायोगिक परीक्षा एक दिन में 2-3 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।

सीजी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित, 10वीं की 15 अप्रैल और 12वीं की परीक्षा 3 मई से होंगे शुरू

छात्र संख्या अधिक होने पर उसी विषय की परीक्षा एक से अधिक दिनों में ली जा सकेगी, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। कोरोना की वजह से प्रायोगिक परीक्षाओं में बाहरी परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। 10 मार्च तक परियोजना कार्य एवं प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी करा ली जाएगी।

स्थानीय स्तर पर होगी 9वीं-11वीं की परीक्षा
9वीं-11वीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएगी अर्थात छात्र अध्ययनरत शाला में ही परीक्षाएं देंगे। संबंधित शाला के द्वारा ही परीक्षा के प्रश्नपत्र और समय सारणी तैयारी की जाएगी एवं मूल्यांकन कर परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। मुख्य परीक्षा की समय सारणी मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध है।

ठंडी हवाओं ने फिर बदला मौसम का मिजाज, 24 घंटे में दो डिग्री तक गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड

राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा तिथि भी घोषित
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की मुख्य/अवर परीक्षा की तिथि भी निर्धारित कर दी गई है। परीक्षा 24 मई से शुरू होकर 15 जून को समाप्त होगी। मुख्य परीक्षा ऑफलाइन मोड पर होगी। प्रायोगिक परीक्षाएं मुख्य परीक्षाओं के बीच में होगी। प्रायोगिक परीक्षाएं केंद्रों पर ही आयोजित होगी। परीक्षा की समय सारणी राज्य ओपन स्कूल की वेबसाइट www.sos.cg.nic.in पर उपलब्ध है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned