सीजी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, राष्ट्रपति कोविंद को भी बच्चों की परीक्षा की चिंता, दीक्षांत समारोह को एक घंटे के लिए बढ़ाया आगे

दो दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे,

सोमवार को गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल

By: ramendra singh

Published: 01 Mar 2020, 07:41 PM IST

रायपुर . राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद छत्तीसगढ़ के अपने दो दिवसीय दौरे पर रविवार को रायपुर पहुंचे।राष्ट्रपति का रायपुर एयरपोर्ट पर छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति इसके बाद बिलासपुर रवाना हो गए, जहां उन्हें सोमवार को गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होना है। बिलासपुर में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के सोमवार को होने वाले दीक्षांत समारोह की समय में तब्दीली की गई है. सोमवार को बोर्ड परीक्षा देने वाले बच्चों को आवाजाही में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कहने पर समारोह अब सुबह 10 बजे की बजाए 11 बजे से शुरू होगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की मुख्य परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ हो रही है। इस वर्ष हाईस्कूल में 3 लाख 92 हजार 68 और हायर सेकेण्डरी में 2 लाख 77 हजार 475 परिक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि हायर सेकेण्डरी परीक्षा में गणित और भौतिक शास्त्र विषयों के लिए विद्यार्थियों को लिखने के लिए 38 पृष्ठ और शेष परीक्षाओं में 30 पृष्ठ मिलेंगे। इन उत्तरपुस्तिकाओं के अतिरिक्त विद्यार्थियों को पूरक उत्तर पुस्तिका प्रदान नहीं की जाएंगी।

बच्चों और अभिभावकों को न करना पड़े इंतजार
बता दें कि सोमवार को बच्चों की बोर्ड की परीक्षा है। इसी समय दीक्षांत समारोह का भी आयोजन किया गया है। ऐसे में राष्ट्रपति के काफिले के छत्तीसगढ़ भवन से गुरु घासीदास विश्वविद्यालय पहुंचते तक पांच किलोमीटर लंबे रास्ते में परीक्षा देने जाने वाले बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को इंतजार करना पड़ता। बच्चों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कहने पर कार्यक्रम को एक घंटे के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned