CG Board Result : प्रदेश के 95.6 प्रतिशत परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में पास

- स्कूल शिक्षा मंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जारी किया परिणाम .
- प्रदेश के 4 लाख 61 हजार 93 परीक्षार्थियों ने कराया था पंजीयन .

 

 

By: Bhupesh Tripathi

Published: 20 May 2021, 12:38 AM IST

रायपुर । कोरोना संक्रमण काल के बीच स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जारी किया। स्कूल शिक्षा मंत्री के अनुसार छत्तीसढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 4 लाख 61 हजार 93 परीक्षार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था। इन परीक्षार्थियों में से 95.6 प्रतिशत विद्यार्थी (4 लाख 46 हजार 393 परीक्षार्थी) प्रथम श्रेणी में, 1.93 प्रतिशत विद्यार्थी (9 हजार 24 परीक्षार्थी) द्वितीय श्रेणी में एवं 1.23 प्रतिशत विद्यार्थी (5 हजार 673 परीक्षार्थी) तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। स्कूल शिक्षा मंत्री व छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के पदाधिकारियों ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी है।

Read More : ब्लैक फंगस के इलाज की सुविधा से लैस है रायपुर एम्स

बेटियां फिर आगे
बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में इस सत्र बेटियों में फिर से परचम लहराया है। प्रदेश की 97.90 प्रतिशत बेटियां प्रथम श्रेणी में, 1.30 प्रतिशत बेटियां द्वितीय श्रेणी में, 0.80 प्रतिशत बेटियां तृतीय श्रेणी में पास हुई है। इसी के विपरीत प्रदेश के 95.66 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी में, 2.65 प्रतिश छात्र द्वितीय श्रेणी में एवं 1.68 प्रतिश छात्र तृतीय श्रेणी में पास हुए है।

नहीं जारी होगी मेरिट लिस्ट
राज्य गठन के बाद प्रदेश में पहली बार मेरिट लिस्ट छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने जारी नहीं की है। मेरिटल लिस्ट जारी नहीं करने के पीछे का कारण विभागीय अधिकारियों ने आकलन बताया है। आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस शिक्षा सत्र बोर्ड परीक्षा नहीं ली है। छात्रो का परिणाम तिमाही, छमाही, क्लास टेस्ट व प्रैक्टिकल के आधार पर जारी किया गया है। इस सत्र पुर्नगणना व पुर्नमूल्यांकन का विकल्प भी मंडल ने खत्म कर दिया है। मंडल ने असंतुष्ठ परीक्षार्थियों को आगामी परीक्षा में श्रेणी सुधार करने का विकल्प दिया है।

Read More : छत्तीसगढ़ में प्लाज्मा थेरेपी हुई फेल, लगातार बढ़ा मृत्यु दर

6 हजार 168 परीक्षार्थियों का फार्म हुआ रिजेक्ट
परीक्षा फार्म भरने के दौरान प्रदेश के 6 हजार 168 परीक्षार्थियों ने अपने फार्म में गलतियां की थी। सुधार का समय देने के बाद भी फार्म की त्रुटियां दुरुस्त नहीं हो पाई थी। छात्रों व स्कूल प्रबंधन की लापरवाही से प्रदेश के 6 हजार 168 परीक्षार्थियों का फार्म इस सत्र रिजेक्ट हो गया है। परीक्षा में शामिल ना होने पाने वाले छात्रों को इस सत्र समझदारी से फार्म भरने का निर्देश प्रबंधन ने जारी किया है।

10वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के 4 लाख 61 हजार 93 परीक्षार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था। प्रदेश के 95.6 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए है। बोर्ड परीक्षार्थियों का परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। मैं सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

- डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, स्कूल शिक्षा मंत्री, छत्तीसगढ़ शासन

Read More : SBI बैंक मैनेजर बनकर ठग ने किया रिटायर्ड BSP कर्मी को कॉल, OTP पूछकर खाते से पार कर दिए 2 लाख 78 हजार रुपए

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned