scriptCG Board के छात्रों का सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश ‘ निषेध ‘ | CG Board Students Prohibition Admission to Govt English Medium school | Patrika News

CG Board के छात्रों का सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश ‘ निषेध ‘

locationरायपुरPublished: Jul 13, 2020 01:10:34 am

Submitted by:

CG Desk

– केवल अंग्रेजी मीडियम स्कूल के छात्रों का लिया गया आवेदन

scert

Education News: पहलीं से आठवीं के बच्चे भी पढ़ेंगे संविधान का पाठ, स्कूलों तक पहुंची पुस्तकें

रायपुर. छत्तीसगढ़ के गरीब छात्रों की उपेक्षा की जा रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारी सीजी बोर्ड के हिन्दी मीडियम छात्रों को अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में प्रवेश देने से मना दिया है। इससे छात्र और उनके पालक खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। जबकि बिलासपुर में हिंदी मीडियम से पढ़े छात्रों को भी प्रवेश के लिए फार्म दे दिए गए हैं।
रायपुर में शहीद स्मारक हायर सेकेंरी स्कूल, बीपी पुजारी स्कूल और आरडी तिवारी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्कूल को शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल के रूप में तब्दील किया गया है। इन स्कूलों में प्रवेश देने के लिए विभागीय अधिकारियों ने (कक्षा-२ से कक्षा-१२वीं तक) केवल उन्हीें छात्रों को प्रवेश लेने के लिए आवदेन फार्म दिए हैं, जो पूर्व में अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ रहे हैं। सीजी बोर्ड के छात्रों के पालकों ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से नियम में बदलाव करने की मांग की है।
राज्य एक नियम अलग-अलग
४० शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल राज्य भर में खुलने है। इन स्कूलों में राजधानी के अलावा बिलासपुर समेत अन्य जिलों में हिंदी मीडियम स्कूल में पढऩे वाले छात्रों को भी प्रवेश दिया जा रहा है। इन छात्रों को प्रवेश देने से स्कूल प्रबंधन पालक से शपथ पत्र ले रहा है और उसके बाद प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन फार्म दे रहा है।
१ हजार ४४० सीटों के लिए २ हजार १६८ आवेदन
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर जिले में खुलने वाले तीन स्कूलों के लिए २ हजार १६८ आवेदन मिले हैं। यह आवेदन १ हजार ४४० सीटों के लिए हैं। शहीद स्मारक हायर सेकेंडरी स्कूल में १ हजार २३ आवेदन, बीपी पुजारी स्कूल में ५९७ आवेदन और आरडी तिवारी स्कूल में ५४८ आवेदन मिले हैं। सबसे ज्यादा आवेदन पहली कक्षा के लिए और सबसे कम आवेदन १२वीं क्लास के लिए आए हैं।
वर्जन
समिति के अध्यक्ष और विभागीय अधिकारियों के निर्देश पर छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश प्रक्रिया और मेरिट लिस्ट जारी करने को लेकर शासन से सुझाव मांगा है। वहां से निर्देश आने के बाद आगे की प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाएगा।
जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी,रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो