scriptCG Board: घर से परीक्षा दे रहे 12वीं के स्टूडेंट्स की नकल करने की शिकायत मिली, तो बोर्ड करेगा कार्रवाई | CG board take strict action on students who copying in 12th board exam | Patrika News

CG Board: घर से परीक्षा दे रहे 12वीं के स्टूडेंट्स की नकल करने की शिकायत मिली, तो बोर्ड करेगा कार्रवाई

locationरायपुरPublished: Jun 07, 2021 01:26:09 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

CG Board Exam 2021: सोशल मीडिया में माशिमं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा नकल करने की सूचनाएं वायरल हो रही हैं। माशिमं सचिव ने पत्रिका से चर्चा के दौरान बताया कि परीक्षार्थी यदि नकल कर रहा है और उसकी लिखित शिकायत मिलती है, तो मामले की जांच की जाएगी।

cg_board_exam_class_12.jpg

CG Board: घर से परीक्षा दे रहे 12वीं के स्टूडेंट्स की नकल करने की शिकायत मिली, तो बोर्ड करेगा कार्रवाई

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल के बीच छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया है। माशिमं के अधिकारी एग्जाम फ्रॉम होम मोड पर परीक्षा का आयोजन कर रहे है। इस परीक्षा पैटर्न पर शिक्षाविदों और बीजेपी ने सवाल उठाया है। उन्होंने परीक्षार्थियों के हित में परीक्षा रद्द करने की मांग की है।

इसके अलावा सोशल मीडिया में माशिमं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा नकल करने की सूचनाएं वायरल हो रही हैं। माशिमं सचिव ने पत्रिका से चर्चा के दौरान बताया कि परीक्षार्थी यदि नकल कर रहा है और उसकी लिखित शिकायत मिलती है, तो मामले की जांच की जाएगी और दोषी पाए जाने पर परीक्षार्थी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। माशिमं के अधिकारियों ने शिकायतकर्ता से सप्रमाण शिकायत करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: रेलवे के अजीब फैसले से लोग हो रहे हैं परेशान: लॉकडाउन में चली ट्रेनें, जब अनलॉक हुआ तो कर दी रद्द

सोशल मीडिया में चल रहे नकल के किस्से
माशिमं की बोर्ड परीक्षार्थियों के प्रश्न पत्र का उत्तर यू-टयूबर्स ने सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया है। 96 हजार छात्रों ने यू-ट्यूब से इन उत्तर को देखा है। परीक्षार्थी घर में गाइड रखकर बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र हल कर रहे है। बोर्ड परीक्षार्थी सामूहिक ग्रुप में प्रश्न पत्र हल कर रहे है। इस तरह की सूचनाएं सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। कुछ छात्रों की फोटो भी सोशल मीडिया में ब्लर करके वेब मीडिया के माध्यम से अपलोड की गई है।

सामूहिक नकल पर इस सत्र कार्रवाई नहीं
बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्र के सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका में सवालों का जवाब एक पैटर्न पर लिखा होता था, तो उस पैटर्न के आधार पर छात्र और केंद्र प्रभारी पर सामूहिक नकल का प्रकरण फ्लाइंग टीम द्वारा बनाया जाता था। इस सत्र एग्जाम फ्रॉम होम मोड में परीक्षा का आयोजन होने की वजह से माशिमं के अधिकारी सामूहिक नकल की कार्रवाई ना करने की बात कह रहे है। माशिमं के अधिकारियों का कहना है, कि जब परीक्षा घर से देने का निर्देश दिया है, तो इस नियम से कार्रवाई कैसे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: काउंटर से रिजर्वेशन वेटिंग टिकट कैंसिल करवाने जा रहे हैं तो पढ़ लें ये जरूरी खबर

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, बोर्ड परीक्षा परीक्षार्थी घर से दे रहे है, इसलिए सामूहिक नकल कार्रवाई इस सत्र नहीं की जाएगी। यदि किसी छात्र की लिखित, सप्रमाण शिकायत मिलती है, तो मामले की जांच करने के बाद परीक्षार्थी पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो