scriptमुख्यमंत्री भूपेश पेश करेंगे आज अपना पहला बजट, बिजली बिल और स्वास्थ्य पर होगी सबकी नजर | CG Budget 2019: CM Bhupesh will present first annual budget today | Patrika News

मुख्यमंत्री भूपेश पेश करेंगे आज अपना पहला बजट, बिजली बिल और स्वास्थ्य पर होगी सबकी नजर

locationरायपुरPublished: Feb 08, 2019 05:00:19 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वित्त मंत्री की हैसियत से शुक्रवार को अपना पहला आम बजट पेश करेंगे

bhupesh baghel

मुख्यमंत्री भूपेश पेश करेंगे आज अपना पहला बजट, बिजली बिल और स्वास्थ्य पर होगी सबकी नजर

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वित्त मंत्री की हैसियत से शुक्रवार को अपना पहला आम बजट पेश करेंगे। इससे पहले वे जनवरी में ही पिछले वर्ष के बजट का तीसरा अनुपूरक बजट पेश कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि वार्षिक बजट का आकार 95 हजार करोड़ रुपए का होगा। अफसरों के मुताबिक बजट का आकार पिछले वर्ष के मूल बजट के 11 प्रतिशत से अधिक होगा। हालांकि तीन अनुपूरक मांगोंं को मिलाकर 2018-19 के वार्षिक बजट का आकार एक लाख करोड़ रुपया हो चुका है।
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के घोषणापत्र में फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने और कर्जमाफी के अलावा जिन वादों का सबसे अधिक प्रभाव था, उसमें बिजली बिल को आधा करने, संपत्ति कर घटाने, सभी परिवारों को रियायती दर पर 35 किलो चावल प्रमुख हैं।
उसके अलावा सरकार ने सबके लिए स्वास्थ्य योजना का वादा किया था। प्रदेश के लोगों की शुक्रवार को पेश हो रहे बजट में इनके लिए आवंटन का इंतजार है। बताया जा रहा है कि सरकार के घोषणापत्र के अनुरूप बहुत सी योजनाओं के लिए बजट में धन की व्यवस्था की जा रही है। विधानसभा का यह सत्र 8 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी।
पीएम को पत्र लिखकर दौरा आगे बढ़ाने का आग्रह : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे शुक्रवार को प्रस्तावित रायगढ़ दौरा आगे बढ़ाने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि उनकी इच्छा है कि प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ प्रवास के समय वे उनका स्वागत करें, लेकिन 8 फरवरी को ही वित्त मंत्री की हैसियत से बजट पेश करेंगे। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री के प्रवास और बजट की तारीख एक ही होने की वजह से दोनों दायित्वों के निर्वहन में व्यावहारिक कठिनाई आ रही है।
बजट पेश कर सीएम दिल्ली जाएंगे : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से रवाना होकर 10.40 बजे विधानसभा पहुंचेंगे। वे यहां 11 बजे बजट पेश करेंगे और फिर शाम 5 बजे अपने निवास पर विधायक दल की बैठक लेंगे। रात 8 बजे राजकीय विमान से दिल्ली रवाना होंगे। मुख्यमंत्री 9 फरवरी को शाम 4 बजे रायपुर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो