scriptCG Corona Update: कोरोना पीक अभी दूर, अक्टूबर में दो लाख प्लस हो सकते हैं पॉजिटिव | CG Corona Update: More than Two lakh Coronavirus case in October | Patrika News

CG Corona Update: कोरोना पीक अभी दूर, अक्टूबर में दो लाख प्लस हो सकते हैं पॉजिटिव

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2020 04:24:35 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– प्रदेश (CG Corona Update) की 2.55 करोड़ आबादी में 1 लाख लोग कोरोना संक्रमित
– स्वास्थ्य विभाग (CG Health Department) का डबलिंग फॉर्मूले के आधार पर अनुमान

Coronavirus: राजकोट में कोरोना के 39 नए मामले

Coronavirus: राजकोट में कोरोना के 39 नए मामले,Coronavirus: राजकोट में कोरोना के 39 नए मामले,Coronavirus: राजकोट में कोरोना के 39 नए मामले

रायपुर. प्रदेश की 2.55 करोड़ आबादी में 1 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जो स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत काम करने वाली तमाम एजेंसियों के पूर्वानुमानों से कहीं अधिक है। मगर, अब अक्टूबर खत्म होते-होते तक 2 लाख लोगों के संक्रमित होने की बात से विभाग का इनकार नहीं है।
यह अनुमान डबलिंग फॉर्मूले पर आधारित है। अगले 35 दिनों तक रोजाना 3 हजार लोग संक्रमित हुए तो, 1 लाख से अधिक अगर संख्या 5 हजार रोजाना पहुंचती है तो 1.50 लाख से अधिक। अब यह तो वक्त ही बताएगा कि कोरोना संक्रमण किस हद तक लोगों को अपनी जद में लेता है।
उधर, सूत्रों की मानें तो स्वास्थ्य विभाग (CG Health Department) अक्टूबर तक 2 लाख लोगों के संक्रमित होने के अनुमान को मद्देनजर रखते हुए तैयारियों में जुट गया है। अस्पतालों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या में 5 से अधिक का इजाफा किया जा रहा है।
मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए टेंडर जारी किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। धार्मिक संगठनों की मदद से उनके अपने संस्थानों में कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। ताकि मरीज बढ़ें तो बेड कम न पड़ें।

नियमों के पालन की आदत डाल लें
कोरोना की रफ्तार से स्पष्ट है कि हमें अपनी आदतों में सुधार करने की सख्त जरूरत है। जैसे- मॉस्क का नियमित इस्तेमाल, सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बेवजह घरों से बाहर न निकलना और सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक खुद को आईसोलेट रखना। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो आज नहीं कल संक्रमित होने तय है।

बढ़ रहा मौत का आंकड़ा- प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से 817 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। सरकार के सामने चुनौती 0.78 प्रतिशत मृत्युदर को कम करना है। मगर, कैसे? यही नहीं सूझ रहा है।

रिकवरी रेट में सुधार क्योंकि होम आइसोलेशन का विकल्प खुला
प्रदेश में डेढ़ महीने पहले तक सभी संक्रमित मरीजों को लक्षणों के आधार पर कोविड19 हॉस्पिटल या फिर कोविड केयर सेंटर में भर्ती करवाया जाता था। तब होम आइसोलेशन का विकल्प नहीं खोला गया था। मगर, एकाएक मरीजों की संख्या बढऩे पर होम आइसोलेशन की सुविधा दी गई। आज 26 हजार मरीज होम आइसोलेशन में रहते हुए स्वस्थ हो चुके हैं। होम आइसोलेशन की वजह से अब रिकवरी रेट 70 प्रतिशत से अधिक जा पहुंचा है, जो 46 तक लुढ़क गया था।

15 अक्टूबर तक आ सकता है पीक
मई में सितंबर तक 60 हजार कोरोना संक्रमित मरीजों का पूर्वानुमान बताने वाले पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के पीएसएम विभागाध्यक्ष डॉ. निर्मल वर्मा का कहना है कि 15 अक्टूबर तक या उससे बाद पीक आ सकता है। वे कहते हैं कि लॉकडाउन की वजह से वायरस का ‘नेचुरल ट्रांसमिशन’ बाधित होता है। अगर, लॉकडाउन बार-बार न लगता तो पीक संभवत: आ गया होता। डॉ. वर्मा मानते हैं कि जिस तरह से दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ में मरीज मिल रहे हैं। इससे संकेत हैं कि कोरोना का दायरा बढ़ रहा है। संक्रमण के फैलाव को रोकना जरूरी है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (CG Health Minister TS Singhdeo) ने कहा, हो सकता है रोजाना 5 हजार या 3 हजार मरीज मिलें। संक्रमण के पूर्व के अनुमान से अधिक मरीज मिले हैं। मरीजों के बढऩे से चिंता नहीं है, बस मृत्युदर कम हो। पूरी तरह से तैयार रहना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो