scriptप्रदेश मे कोविड केस में हो रही वृद्धि, कुछ जिलों में संक्रमण दर 4 प्रतिशत से भी ज्यादा | CG covid case infection rate more than 4 percent in some districts | Patrika News

प्रदेश मे कोविड केस में हो रही वृद्धि, कुछ जिलों में संक्रमण दर 4 प्रतिशत से भी ज्यादा

locationरायपुरPublished: Jun 27, 2022 04:47:56 pm

Submitted by:

CG Desk

विशेषज्ञों का कहना है की लक्षण माइल्ड होने से लोग जांच नहीं करा रहे और दूसरों को भी संक्रमित कर रहे हैं।
 

Covid Protocol: दिनचर्या में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना भूल गए लोग, सिर्फ परीक्षाओं में आ रही नजर

Covid Protocol: दिनचर्या में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना भूल गए लोग, सिर्फ परीक्षाओं में आ रही नजर

रायपुर. प्रदेश में कोरोना केस में लगातार वृद्धि हो रही है। रायपुर में 2.5 फीसदी संक्रमण दर के साथ फिलहाल राहत देखने को मिल रही है वहीं कुछ जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण दर 4% से अधिक देखने को मिल मिल रहा है। दुर्ग-बलौदाबाजार में 4% से अधिक संक्रमण दर है। । शनिवार को दुर्ग में 4.97 फीसदी और बलौदाबाजार जिले में 4.02 फीसदी संक्रमण दर रही। इसके अलावा राजधानी रायपुर में 2.48 फीसदी और बिलासपुर में 1.29 फीसदी संक्रमण दर देखने को मिली।

बाकी जिलों में 1 फीसदी से नीचे संक्रमण दर चल रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत लोगों में कोरोना के लक्षण ही नहीं है। इसलिए यह घातक हो रहा है। वहीं कई में माइल्ड लक्षण होने से वे कोरोना को समझ नहीं पा रहे हैं और दूसरों को संक्रमित कर रहे हैं। मौसम परिवर्तित होने से मौसमी बीमारी के मरीज बढ़े हैं। इनमें भी कई लोगों को कोरोना है। ऐसे में लक्षण कम होने पर भी जांच कराने की जरूरत है, ताकि दूसरे इससे बच सके।

चार जिलों में ही 60.77% एक्टिव केस
नए संक्रमितों की संख्या बढ़ने से एक्टिव केस में भी काफी वृद्धि हुई है। रविवार तक की स्थिति में राज्य में 696 सक्रिय मरीज थे। इसमें से रायपुर, दुर्ग, बलौदाबाजार व बिलासपुर के ही 423 लोग शामिल हैं। 60.77 % एक्टिव केस इन्हीं चार जिलों के हैं। बाकी के 273 सक्रिय मरीज 21 जिलों में है। गरियाबंद, सुकमा व नारायणपुर में एक भी सक्रिय मरीज नहीं है।

रायपुर से 42 सहित प्रदेश में 98 नए संक्रमित
रविवार को सिर्फ सात जिलों में 98 नए संक्रमित मिले हैं। सर्वाधिक रायपुर से 42, दुर्ग से 36, बिलासपुर से 12, बलरामपुर से 4, जशपुर से 2, बेमेतरा व कांकेर से 1-1 पॉजिटिव की पहचान हुई है। फिर एक बार संक्रमण दर में वृद्धि हुई है। 4508 लोगों की कोरोना जांच में 2.17% संक्रमण दर से मरीज मिले हैं। इसके अलावा सिर्फ 42 मरीज रिवकर हुए हैं। इसके कारण एक्टिव केस 696 हो गए हैं। इसमें सर्वाधिक रायपुर के 197 और दुर्ग के 118 मरीज शामिल है। बता दें कि रायपुर में लंबे समय बाद इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिले हैं।

नया वैरिएंट नहीं, लोग एक-दूसरे से हो रहे संक्रमित
कोरोना महामारी नियंत्रण संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा का कहना है कि बहुत लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं है, ऐसे में उन्हें पता ही नहीं चल रहा है कि वे दूसरों में कोरोना फैला रहे हैं। यात्रा कर दूसरे राज्यों से आने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के नए वैरिएंट का पता नहीं चला है। स्वास्थ्य विभाग इसकी निगरानी कर रही है।बहुत लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं है, ऐसे में उन्हें पता ही नहीं चल रहा है कि वे दूसरों में कोरोना फैला रहे हैं। यात्रा कर दूसरे राज्यों से आने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के नए वैरिएंट का पता नहीं चला है। स्वास्थ्य विभाग इसकी निगरानी कर रही है।

सबसे अधिक संक्रमण वाले जिले
दुर्ग में संक्रमण दर 4.97% है व एक्टिव केस की संख्या 118 है वहीं बलौदाबाजार में संक्रमण दर 4.02% तथा एक्टिव केस की संख्या 52 है। रायपुर में संक्रमण दर 2.48% है तथा एक्टिव केस की संख्या 197 है वहीं बिलासपुर में संक्रमण दर 1.29% है तथा एक्टिव केस की संख्या 56 है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो