नई शिक्षा नीति को लेकर शिक्षा मंत्री ने केंद्र सरकार पर हमला बोला, कह दी ये बड़ी बात

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम (Chhattisgarh Education Minister Dr Premsai Singh Tekam) ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy) को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) पर हमला बोला है।

By: Ashish Gupta

Updated: 31 Jul 2020, 09:50 PM IST

रायपुर. स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम (Chhattisgarh Education Minister Dr Premsai Singh Tekam) ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy) को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, पूरी शिक्षा नीति भटकाव वाली स्थिति निर्मित करती है। यह नीति लोगों को भ्रमित करने वाली है। उन्होंने कहा, इस नीति में कोविड-19 जैसे संकटकाल में विद्यार्थियों की पढ़ाई कैसे होगी, इसका कोई जिक्र नहीं है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने पत्रिका से बातचीत में कहा, केंद्र सरकार को अधिकार है कि वो शिक्षा नीति में बदलाव कर सकती है, लेकिन वर्तमान समय में 31 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश आया है। कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। नई शिक्षा नीति में इसका कोई जिक्र नहीं है कि कोरोना संक्रमण काल जैसे समय के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई कैसे होगी? सभी को इस बात का इंतजार था कि यदि भारत सरकार कोई गाइडलाइन बना रही है, तो नीति में इस प्रकार का प्रावधान होगा कि विपरीत परिस्थिति में पढ़ाई कैसे हो? इसका कोई जिक्र नहीं होना अत्यंत निराशाजनक है।

शिक्षकों की कमी का ध्यान नहीं
मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने कहा, नीति बनाते समय मौजूदा संसाधनों की उपलब्धता का भी ध्यान नहीं रखा गया है। आज स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की कमी है। ऐसे में विदेशी भाषा सिखाने की बात कही जा रही है। आज अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की डिमांड है। मातृभाषा में पढ़ाई पर जोर दिया गया है। ऐसे में आगे जाकर विद्यार्थियों को परेशानी हो सकती है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned