scriptCOVID-19: रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई गाइडलाइन के साथ आज जारी होगी नई सूची | CG Govt will be releases New Guidelines today for Red, Orange, Green | Patrika News

COVID-19: रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई गाइडलाइन के साथ आज जारी होगी नई सूची

locationरायपुरPublished: May 22, 2020 04:47:29 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govrenment) कोरोना वायरस (Coronavirus in Chhattisgarh) को लेकर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई गाइडलाइन के साथ नई सूची भी जारी करने जा रही है।

Coronavirus: अहमदाबाद में कोरोना से अब तक 555 मौतें

Coronavirus: अहमदाबाद में कोरोना से अब तक 555 मौतें

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govrenment) कोरोना वायरस (Coronavirus in Chhattisgarh) को लेकर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई गाइडलाइन के साथ नई सूची भी जारी करने जा रही है।

पत्रिका को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त रूप से इस गाइडलाइन को तैयार किया है, जो अब जिले नहीं, बल्कि ब्लॉक (विकासखंड) के आधार पर होगी। यानी अगर किसी जिले में मरीज मिलता है तो पूरा जिला नहीं बल्कि उस ब्लॉक को निर्धारित गाइडलाइन के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग में उच्च पदस्थ एक अधिकारी ने बताया कि गाइडलाइन और जोन आधारित सूची तैयार करने में इसलिए समय लगा, क्योंकि मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी। मगर, सब कुछ फ़ाइनल कर लिया गया है। इस पर राज्य सरकार की मंजूरी भी मिल चुकी है।
नई गाइडलाइन को इस प्रकार से तैयार किया गया है, जिससे कम से कम जनजीवन प्रभावित हो। केंद्र की गाइडलाइन में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की केटेगरी है, राज्य इसमें दो केटेगरी और छोड़ने जा रहा है। हालांकि, अभी अधिकारी इसका खुलासा नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि राज्य को सोमवार को सूची जारी करनी थी। वर्तमान में 28 जिलों में से 16 में कोरोना के मरीज मिल चुके हैं, जो एक्टिव मरीज हैं।

धरी की धरी रह जा रही है गाइडलाइन
छत्तीसगढ़ में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। बड़ी संख्या में लोग निकल रहे हैं। हाट बाजार, दुकानें सब खुल रहे हैं। यहां तक कि अब नाई की दुकान, ब्यूटी पार्लर, पान ठेले को भी खोलने की अनुमति है। अब देखना यह होगा कि राज्य सरकार नई गाइडलाइन का किस तरह से पालन करवाती है, क्योंकि कोरोना को फैलने से रोकना आज सबसे बड़ी चुनौती है।

शनिवार-रविवार को जारी रहेगा लॉकडाउन
प्रदेश में बीते दो हफ्तों से शनिवार और रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन फार्मूला लागू किया गया है, जो आगे भी बरकरार रहेगा। इसकी वजह यह है कि वीकेंड के दिन होते हैं और लोग आउटिंग के लिए निकलते हैं। इससे संक्रमण का खतरा अधिक होगा।
स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक का कहना है कि उच्च स्तर से प्राप्त दिशा-निर्देशों के आधार पर गाइडलाइन तैयार कर ली गई है। जल्द जारी किया जाएगा। केंद्र की गाइड लाइंस में कुछ अंतर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो