script

जेपी नड्डा की नई टीम से सरोज पाण्डेय और रामविचार की छुट्टी, जानिए वजह

locationरायपुरPublished: Sep 27, 2020 10:42:28 am

Submitted by:

Ashish Gupta

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP president JP Nadda) ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। इसमें पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) की टीम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाली छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय (Saroj Pandey) और रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) का नाम शामिल नहीं है।

bjp_cg_leaders.png
रायपुर. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP president JP Nadda) ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। इसमें पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) की टीम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाली छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय (Saroj Pandey) और रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) का नाम शामिल नहीं है। प्रदेश से सिर्फ पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को उपाध्यक्ष और सौदान सिंह को सह संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों के पास पूर्व में भी यही जिम्मेदारी थी।
राष्ट्रीय पदाधिकारियों की राष्ट्रीय उपाध्यक्षों सूची में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (Raman Singh) का नाम सबसे ऊपर रखा गया है। वरिष्ठता के आधार पर कई अन्य नेताओं के नाम रमन से नीचे हैं। वहीं राष्ट्रीय पदाधिकारियों की सूची में सौदान सिंह को राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री बनाया गया है। वे मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं, लेकिन वर्ष 2002 के बाद से छत्तीसगढ़ में संगठन का कामकाज संभाल रहे हैं।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सरोज पाण्डेय का नाम शामिल नहीं होना चौंकाने वाला है। अमित शाह की कार्यकारिणी में सरोज को काफी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई थी। उन्हें महामंत्री बनाने के अलावा महाराष्ट्र का प्रभारी भी बनाया गया था। महामंत्री रहते हुए ही उन्हें राज्यसभा भेजा गया था। इसी प्रकार राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम को अनुसूचित जनजाति मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था। इस बार नड्डा की कार्यकारिणी में उन्हें जगह नहीं मिली है। हालांकि उनके जातिगत कोटे से रेणुका सिंह को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है। प्रदेश प्रभारी प्रभारी रहे डॉ. अनिल जैन को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिलने के संकेत मिल रहे हैं।

प्रदेश प्रभारी रह चुके हैं नड्डा, फिर भी कम महत्व
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा एक समय में प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। वे यहां के सभी छोटे-बड़े नेताओं को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं। ऐसे में प्रदेश के कई नेताओं को कार्यकारिणी में जगह मिलने की उम्मीद थी, लेकिन देखा जाए तो प्रदेश से सिर्फ रमन को नड्डा की कार्यकारिणी में जगह मिली।

नए प्रदेश प्रभारी की होगी नियुक्ति
नए राष्ट्रीय कार्यकारिणी के गठन के बाद प्रदेश प्रभारियों की भी अलग से नियुक्ति होगी। जानकारों का कहा है कि शीर्ष नेतृत्व महासचिव व महामंत्री को ही प्रभारी बनाकर भेजता है। संगठन की सूची से प्रदेश प्रभारी डॉ. जैन का नाम शामिल नहीं है। उनका प्रमोशन भी तय माना जा रहा है। इस स्थिति में प्रदेश प्रभारी की नई नियुक्ति होने की पूरी संभावना है।

इस वजह से रमन और सौदान बने टीम का हिस्सा
राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ के प्रभारी रह चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह उनके करीबी रहे हैं। इससे पहले भी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी। सौदान सिंह को संगठन का अच्छा रणनीतिकार माना जाता है। छत्तीसगढ़ में पहली बार जीत दिलाने में उनकी भूमिका भी अहम थी। शीर्ष नेतृत्व में उनके संबंध सभी से अच्छे हैं।

इस वजह से सरोज व रामविचार बाहर
राष्ट्रीय महामंत्री व राज्यसभा सदस्य सरोज पाण्डेय महाराष्ट्र की प्रभारी रह चुकी है। वहां भाजपा की सरकार बनाने की रणनीति फेल साबित हुई है। हालांकि राष्ट्रीय कार्यकारणी में अभी महिला मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा नहीं हुई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के संकेत है। वहीं जातिगत समीकरण की वजह से राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम बाहर हो गए हैं। प्रदेश से रेणुका सिंह को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो