पूर्व CM रमन सिंह के सिर पर ही फूटा हार ठीकरा, अब लोकसभा में बड़ी जीत की जिम्मेदारी

पूर्व CM रमन सिंह के सिर पर ही फूटा हार ठीकरा, अब लोकसभा में बड़ी जीत की जिम्मेदारी

Chandu Nirmalkar | Updated: 07 Jan 2019, 05:28:25 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

इससे कार्यकर्ताओं को लगने लगता है कि पार्टी में एक ही नेता का महत्व है।

रायपुर. विधानसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व छत्तीसगढ़ में दूसरी पंक्ति के नेतृत्व को मौका देने की ओर बढ़ रहा है। पार्टी प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पर अपनी निर्भरता खत्म करेगी। उन्हें केंद्रीय राजनीति में कोई जिम्मेदारी देने की तैयारी चल रही है, ताकि छत्तीसगढ़ में नए नेतृत्व को उभारा जा सके।

पिछले दिनों दिल्ली में हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में हार की शुरुआती समीक्षा हुई। इसमें मुख्यमंत्री के चेहरे पर अति निर्भरता को भी हार की एक वजह माना गया। तय हुआ कि किसी नेता को लंबे समय तक एक ही पद पर नहीं रहने दिया जाए। इससे कार्यकर्ताओं को लगने लगता है कि पार्टी में एक ही नेता का महत्व है।

 

इस निर्णय को अमलीजामा पहनाने रमन सिंह का कद छांटा जाना है। बताया जा रहा है कि संसदीय बोर्ड ने धरमलाल कौशिक को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाने का निर्देश इसी को ध्यान में रखकर किया था। हालांकि यह फैसला रमन सिंह के हक में जाता हुआ बताया जा रहा है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि रमन सिंह की मंशा प्रदेश अध्यक्ष बनने की है। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व उनको प्रदेश की राजनीति में हावी होने का मौका अब नहीं देगा। कहा जा रहा है कि जल्दी ही उनको केंद्रीय संगठन में कोई पद देकर दिल्ली बुला लिया जाएगा, अथवा उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाया जाएगा। यह अलग बात है कि रमन सिंह अभी तक यह कहते रहे हैं कि वे प्रदेश में ही रहेंगे।

हार का ठीकरा भी रमन के सिर
विधानसभा चुनाव में करारी हार का ठीकरा भी रमन सिंह के सिर पर ही फूट रहा है। प्रदेश इकाई में अधिकतर बड़े नेता हार के लिए डॉ. रमन सिंह को ही जिम्मेदार बता रहे हैं। संसदीय बोर्ड की बैठक में यह बात आई कि चुनाव के दौरान कई मौकों पर रमन सिंह के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों की अनदेखी की। प्रत्याशी चयन में उनका भरपूर दखल रहा, जिसका परिणाम सत्ता से बाहर होकर चुकाना पड़ा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned