scriptखराब परफॉर्मेंस पर मंत्री की अफसरों को दो टूक, कहा – अपनी कार्यशैली सुधारे, नहीं तो होगी सख्ती | CG minister warn and suspended two Nagar Panchayat CMOs for poor work | Patrika News

खराब परफॉर्मेंस पर मंत्री की अफसरों को दो टूक, कहा – अपनी कार्यशैली सुधारे, नहीं तो होगी सख्ती

locationरायपुरPublished: Jun 19, 2021 02:23:09 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

नगर पंचायतों के सीएमओ की बैठक में मंत्री डॉ. डहरिया ने आय पत्रक की सही-सही जानकारी नहीं देने और योजनाओं के क्रियान्वयन में पिछड़े होने पर पेंड्रा के सीएमओ और भानुप्रतापपुर के सीएमओ सीएमओ को सस्पेंड कर दिया।

रायपुर. नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया (CG Urban Administration Minister Shiv Dahariya) ने मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 112 नगर पंचायतों के सीएमओ की बैठक ली। बैठक में मंत्री डॉ. डहरिया ने आय पत्रक की सही-सही जानकारी नहीं देने और योजनाओं के क्रियान्वयन में पिछड़े होने पर पेंड्रा के सीएमओ विष्णु प्रसाद यादव और भानुप्रतापपुर के सीएमओ ललित कुमार साहू सीएमओ को सस्पेंड करने और घरघोड़ा, खरौद, बेरला और भोपालपट्टनम, सीतापुर के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में विभागीय योजनाओं और कार्यों के क्रियान्वयन में रुचि नहीं लेने वाले और विभागीय जानकारी नहीं रखने वाले सीएमओ को कार्यशैली सुधारने के निर्देश है। उन्होंने सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: कोरोना की दूसरी लहर काबू में लेकिन सावधानी जरूरी, रखें इन तीन बातों का ध्यान

मंत्री ने लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, जल जनित बीमारी से बचाव के लिए पानी टंकी की सफाई, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, पाइप लाइन में लीकेज की जांच, डोर टू डोर कचरे का उठाव, नाली आदि की सफाई के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास शहरी, पौनी पसारी योजना की प्रगति और गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण व विक्रय, नगर पंचायतों में राजस्व वसूली बढ़ाने, स्ट्रीट लाइट का समय पर संधारण, टैंकर मुक्त अभियान, कर्मचारियों के समय पर वेतन भुगतान सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की। बैठक में विभाग की सचिव अलरमेल मंगई डी., संयुक्त सचिव आर. एक्का, सीईओ सूडा सौमिल रंजन चौबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पौनी पसारी के काम में देरी, जताई नाराजगी
मंत्री डॉ. डहरिया ने पौनी पसारी योजना अंतर्गत भूमि आवंटन, टेण्डर नहीं होने सहित अन्य कमियों और इस दिशा में सीएमओ के कार्य संतोषजनक नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने सीएमओं को कलेक्टर से संपर्क कर पौनी पसारी योजना के लंबित कार्यों का शीघ्रता से निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने सभी सीएमओ को 15 अगस्त तक पौनी पसारी के कार्यों को अनिवार्य रूप से प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना से बड़ी राहत: संक्रमण दर में लगातार गिरावट जारी, मौतों का आंकड़ा भी सिमटा

गोबर को लेकर सीएमओ को चेतावनी
बैठक में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की कम खरीदी और वर्मी कंपोस्ट निर्माण की गति कम होने पर मल्हार, पेंड्रा, लोरमी, खरौद, बलौदा, नवागढ़,माना, पलारी, बारसूर सहित अनेक नगर पंचायत सीएमओं पर नाराजगी व्यक्त की गई।

तीन इंजीनियरों पर भी कार्रवाई
मंत्री डॉ डहरिया ने नगर पंचायत मगरलोड में विगत ढाई माह से कार्य में अनुपस्थित सब इंजीनियर पर नियमानुसार कार्रवाई और अन्य की नियुक्ति के निर्देश दिए। इसी तरह आमदी नगर पंचायत में 10 सीसी रोड निर्माण में से 7 का और जरही नगर पंचायत में 2 सीसी रोड़ निर्माण कार्य का सैम्पल में फेल होने पर सब इंजीनियर को सस्पेंड किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो