scriptCG Monsoon Update: अगले 24 घंटों में पूरे छत्तीसगढ़ में छा जाएगा मानसून, इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना | CG Monsoon Update: Heavy rain warning in Chhattisgarh alert issued | Patrika News

CG Monsoon Update: अगले 24 घंटों में पूरे छत्तीसगढ़ में छा जाएगा मानसून, इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना

locationरायपुरPublished: Jun 15, 2020 01:50:31 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

मौसम विभाग (CG Monsoon Update) ने प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में कुछ स्थानों पर आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश चेतावनी जारी की है। वहीं, अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है।

rain alert in gwalior and Cities monsoon news in hindi

CG Monsoon Update: अगले 24 घंटों में पूरे छत्तीसगढ़ में छा जाएगा मानसून, इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना

रायपुर. बस्तर के रास्ते रायपुर पहुंचा मानसून (CG Monsoon Update) अब प्रदेश के बिलासपुर, जांजगीर चांपा और रायगढ़ के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया। इन इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। उत्तरी छत्तीसगढ़ के जिन हिस्सों में मानसून अभी नहीं पहुंचा है वहां भी प्री-मानसून की वर्षा होने लगी है।
मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में कुछ स्थानों पर आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश चेतावनी जारी की है। वहीं, अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून उत्तरी और उत्तरी पूर्वी हिस्से में भी सक्रीय हो गया है। अगले एक-दो दिन में पूरा छत्तीसगढ़ दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में रहेगा। गुरुवार को मानसून ने बस्तर में दस्तक दी और 48 घंटे के भीतर वह बस्तर से बिलासपुर तक पहुंच गया। मानसूनी गतिविधियां तेज हैं। इसलिए अगले एक-दो दिन में दक्षिण-पश्चिम हवा पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगी।
कई जिलों में 100 मिमी से ज्यादा हो चुकी है बारिश पूरे छत्तीसगढ़ में इस समय मानसून और प्री-मानसून की बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में भारी तो कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो गई। महासमुंद जिले के बसना में इस दौरान सबसे ज्यादा 120 मिमी तक बारिश हो गई।
राजनांदगांव के गंडई, कोंडागांव के फरसगांव में 70-70 मिमी वर्षा हुई। बस्तर, रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और जशपुर संभाग के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। शनिवार को दिन में भी कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। राजधानी में सुबह अच्छी बारिश हुई। जगदलपुर में लगभग 11 मिमी पानी बरस गया।
भारी बारिश की चेतावनी लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार अंदरूनी ओडिशा और उसके आसपास एक चक्रवात है। उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर अंदरूनी उड़ीसा तक तथा उत्तर मध्यप्रदेश, उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक एक द्रोणिका है।
‌इन सिस्टम के कारण 14 जून को प्रदेश के उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर भारी वर्षा के संकेत हैं। दक्षिण छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। राजधानी में शनिवार-रविवार को शाम-रात में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो