scriptएक लाख 84 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई | cg news | Patrika News

एक लाख 84 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

locationरायपुरPublished: Jan 15, 2020 05:07:37 pm

Submitted by:

Gulal Verma

19 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगा अभियान

एक लाख 84 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

एक लाख 84 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

बलौदाबाजार। राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शून्य से पांच वर्ष तक के जिले के लगभग एक लाख 84 हजार बच्चों को 19 जनवरी से 21 जनवरी तक पल्स पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1 हजार 19 पोलियो बूथ बनाए गए हंै। प्रत्येक बूथ पर तीन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बूथों का सुपरविजन के लिए 156 पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। कलेक्टर की अध्यक्षता में टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के अंतर्गत लक्षित एक भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए। विशेषकर झुग्गी-झोपड़ी, ईंट-भठ्ठे व दूरस्थ इलाकों के बच्चों पर फोकस रखने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने कहा कि सभी बूथ स्तर पर पल्स पोलियो टीकाकरण का लक्ष्य 90 प्रतिषत करते हुए प्रशिक्षित स्टॉफ के द्वारा गुणवत्तापूर्वक टीकाकरण करने के लिए ग्राम स्तर पर मोहल्ला वार कार्ययोजना बनाए जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिन तथा पंचायत सचिव व कोटवार की सक्रिय भूमिका के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध में राजस्व अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशुतोष पांडे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग मुख्य नगरपालिका अधिकारी, सर्वेलेंस मेडिकल आफिसर डॉ. अनंथेश, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन, समस्त विकासखण्डों से खण्ड चिकित्सा अधिकरी तथा विकासखण्ड प्रबंधक जिला समन्वयक मितानिन व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो