लोड बढऩे पर ट्रांसफारमर दे रहे जवाब, जिलेवासी परेशान

नवतपा ने बढ़ाई विभाग की परेशानी

By: Gulal Verma

Published: 28 May 2020, 04:50 PM IST

रायपुर। नवतपा में शहर का तापमान 45 डिग्री के ऊपर चल रहा है। ऐसी तेज गर्मी में लोग बार-बार बिजली गुल होने से परेशान हैं। शहर के सभी इलाकों से रोजाना इसकी शिकायतें मिल रही हैं। दरअसल, गर्मी बढऩे से बिजली की मांग भी अधिक है। ओवरलोड की वजह से ट्रांसफारमर जवाब दे रहे हैं।

मई के आखिरी सप्ताह और नवतपा में गर्मी अपना भीषण रूप दिखा रही है। पारा 45 के ऊपर चला गया है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से सभी परेशान हैं। राहत पाने के लिए घरों में एसी, कूलर और पंखे 24 घंटे चल रहे हैं। इससे बिजली की खपत दोगुनी हो गई है। इधर, बिजली कंपनी समय रहते शहर के ट्रांसफारमर की मरम्मत नहीं की। अब पुराने ट्रांसफारमर अधिक लोड नहीं उठा पा रहे हैं। फ्यूज उडऩे के साथ ही बार-बार ट्रिपिंग की समस्या हो रही है। पिछले दो दिनों से शहर के हर इलाके में बार-बार पावर कट की समस्या हो रही है। इसने भीषण गर्मी में लोगों की दिक्कत बढ़ा दी है।

80 प्रतिशत ट्रांसफारमर पुराने

जिले में पावर सप्लाई के लिए उपयोग किए जा रहे 20 प्रतिशत ट्रांसफारमर ही नए हैं। इन्हें एक-दो साल के भीतर लगाया गया है। शेष 80 प्रतिशत ट्रांसफारमर 10 से 20 साल पुराने हैं। ज्यादातर की लाइफ खत्म हो चुकी है। इनमें हमेशा कोई न कोई समस्या आ जाती है।

इन क्षेत्रों में हुई पावर कट की समस्या

मंगलवार की सुबह से रात तक बिजली की आंख मिचौली चलती रही। कई क्षेत्रों में लगातार एक से दो घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित हुई। वहीं, कई क्षेत्रों में बार-बार पावर कट हो रहा था। शंकर नगर, सिविल लाइन, मोवा, सड्डू, शैलेंद्र नगर, पुराना राजेंद्र नगर, पुरानी बस्ती, भाठागांव, तेलीबांधा, श्याम नगर समेत एक दर्जन से ज्यादा इलाके में बिजली कटने से लोग हलाकान रहे।

लॉकडाउन की वजह से मेंटेनेंस का काम बंद था। काम अब शुरू कर दिया गया है। व्यवस्था जल्द दुरुस्त होगी।
- एआर पाठक, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned