scriptबिना टीसी कटाए दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे शासकीय स्कूल के छात्र | cg news | Patrika News

बिना टीसी कटाए दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे शासकीय स्कूल के छात्र

locationरायपुरPublished: Jun 30, 2020 06:04:21 pm

Submitted by:

Gulal Verma

कोरोना संक्रमणकाल के चलते विभागीय अधिकारियों ने लिया निर्णय

बिना टीसी कटाए दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे शासकीय स्कूल के छात्र

बिना टीसी कटाए दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे शासकीय स्कूल के छात्र

रायपुर। अब शासकीय स्कूल के छात्रों को दूसरे शासकीय स्कूल में प्रवेश लेने के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कोरोनाकाल में बच्चों को टीसी कटवाने की मशक्कत न करनी पड़े, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इन दस्तावेज को बच्चों के नए स्कूल में भेजने का फैसला लिया है।
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मिडिल स्कूलों में पढ़ाई कर चुके विद्यार्थियों के दस्तावेज नजदीकी हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। दस्तावेज स्थानांतरित होने से प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों को टीसी देने की आवश्यकता नहीं होगी। कोरोना संक्रमणकाल में पालकों और विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण ना हो, इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है।
स्कूल छोडऩे वाले विद्यार्थियों के लिए चलेगा विशेष अभियान

स्कूल छोड़ चुके विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा अभियान चलाया जाएगा। उन विद्यार्थियों पर विशेष नजर रखी जाएगी, जो किसी कारणवश स्कूल छोडऩे की तैयारी कर रहे हैं। ड्रापआउट विद्यार्थी मुख्यधारा में वापस आ सके, इसलिए रैलियां निकाली जाएंगी और विद्यार्थियों के पालकों से विभागीय अधिकारियों, शिक्षकों द्वारा संपर्क किया जाएगा।
कोरोना संक्रमणकाल में पालकों और विद्यार्थियों को परेशानी ना हों, इसलिए यह निर्णय लिया गया है। ड्रापआउट विद्यार्थियों के लिए विशेष अभियान इस सत्र में चलाया जाएगा।
– जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो