scriptकोरोना इफेक्ट : १०० दिन बाद पर्यटकों के लिए खुला सफारी, पहले दिन पहुंचे मात्र ४३ पर्यटक | cg news | Patrika News

कोरोना इफेक्ट : १०० दिन बाद पर्यटकों के लिए खुला सफारी, पहले दिन पहुंचे मात्र ४३ पर्यटक

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2020 06:08:51 pm

Submitted by:

Gulal Verma

पोटेशियम के घोल से पैर और हाथ को सेनिटाइज करने के बाद मिला टिकट

कोरोना इफेक्ट : १०० दिन बाद पर्यटकों के लिए खुला सफारी, पहले दिन पहुंचे मात्र ४३ पर्यटक

कोरोना इफेक्ट : १०० दिन बाद पर्यटकों के लिए खुला सफारी, पहले दिन पहुंचे मात्र ४३ पर्यटक

रायपुर। कोरोना संक्रमणकाल में मार्च से बंद नवा रायपुर (अटल नगर) स्थित जंगल सफारी को 100 दिन बाद पर्यटकों के लिए बुधवार को खोला गया। पहले दिन ४३ पर्यटक पहुंचे। पर्यटकों को पोटेशियम के घोल से पैर और हाथ को सेनिटाइज करने के बाद ही टिकट दिया गया। वहीं, सेेनिटाइजर टनल से गुजरने के बाद उन्हें सफारी परिसर में इंट्री मिली।
केंद्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण की गाइडलाइन के मुताबिक पर्यटकों को एसी बस उपलब्ध नहीं कराई गई। पर्यटकों ने जंगल सफारी की गाइडलाइन की पूरी तरह पालन किया, जिससे अधिकारी और कर्मचारी भी खुश दिखे।
मुख्यद्वार पर लगाया थर्मल स्क्रीेनिंग
पर्यटकों की जांच करने के लिए जंगल सफारी प्रबंधन ने मुख्यद्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए कर्मचारियों को लगाया था। सुरक्षा के मद्देनजर पर्यटकों को सफारी परिसर में खाना और कोल्डड्रिक ले जाने से मना कर दिया गया। साथ ही पर्यटकों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की गई।
हर ट्रिप में वाहन को किया गया सेनिटाइज

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक बार में केवल १२ पर्यटकों को इंट्री दी गई। बस में ४ ट्रिप में पर्यटकों को भेजा गया। पर्यटकों को बिठाने से पहले हर बार बस को सेनिटाइज किया गया। वन्य प्राणियों के बाड़े के बाहर पोटेशियम के घोल से बसों के पहियों को निकाला गया, ताकि संक्रमण बाड़े तक ना पहुंच सके।
आम दिनों में रोजाना पहुंचे हैं ४०० लोग
जंगल सफारी प्रबंधन के अधिकारियों की मानें तो कोरोनाकाल की वजह से पर्यटक कम संख्या मंे पहुंचे। आम दिनों में पर्यटकों की संख्या ३०० से ४०० के बीच होती है। वीकेंड और स्पेशल दिनों में हजारों की संख्या में पर्यटक जंगल सफारी में भ्रमण करने के लिए पहुंचते हैं।
पुरखौती मुक्तांगन खोलने का आदेश नहीं
नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन कोरोना संक्रमण के चलते सौ दिनों से बंद है। प्रशासन ने इसे खोलने की अनुमति नहीं दी है। लिहाजा, यहां पहुंचने वाले पर्यटक बैरंग लौट रहे हैं।
नेशनल जू अथॉरिटी और राज्य सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए बुधवार से जंगल सफारी को पर्यटकों के लिए खोला गया है। पहले दिन ४३ पर्यटक सफारी परिसर घूमने के लिए पहुंचे थे। पर्यटकों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ध्यान रखा और कर्मचारियों का सहयोग किया है।
– एम मर्सीबेला, डायरेक्टर, जंगल सफारी, नवा रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो