scriptअब १५ रुपए में बारदाना खरीदने का आदेश, तीन रुपए ज्यादा में खरीदेगी सरकार | cg news | Patrika News

अब १५ रुपए में बारदाना खरीदने का आदेश, तीन रुपए ज्यादा में खरीदेगी सरकार

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2020 05:48:59 pm

Submitted by:

Gulal Verma

सोसायटियों ने बीते साल बेचने से कर दिया था इनकार

अब १५ रुपए में बारदाना खरीदने का आदेश, तीन रुपए ज्यादा में खरीदेगी सरकार

अब १५ रुपए में बारदाना खरीदने का आदेश, तीन रुपए ज्यादा में खरीदेगी सरकार

रायपुर। राज्य सरकार ने बारदाना दो रुपए ज्यादा में खरीदने का आदेश जारी किया है। पीडीएस के चावल की सप्लाई और समर्थन मूल्य से खरीदी की जाने वाले धान की पैकिंग पुराने बारदाने में की जाती है। इसके लिए शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकान के बारदाने को खरीदा जाएगा। वहीं, इस आदेश के बाद अब विरोधाभास की स्थित पैदा हो गई थी। सरकार अब बारदाना इस सत्र में 1५ रुपए में खरीदेगी और बीते सत्र का भुगतान १४ रुपए के हिसाब से किया जाएगा। इसके लिए खाद्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। सभी राशन दुकान संचालकों से 1४ रुपए प्रति नग पुराने बारदानों की खरीदी की जानी है। अगर कोई भी दुकान संचालक निर्देश को मानने में आनाकानी करेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
२० रुपए से सीधे १२ रुपए कर दिया गया था दाम

दुकान संचालकों का कहना है कि शासन ने बारदाने का रेट 12 रुपए निर्धारित किया था, जबकि शासन पूर्व में उपयोग किए गए बारदाने 20 रुपए में खरीदा करती थी। इस बार आधे रेट में बारदाना खरीदी होने से घाटा हो रहा था। उसके बाद से दुकान संचालकों ने इसको लेकर विरोध शुरू कर दिया था। दुकान संचालक बारदाना देने के लिए भी तैयार नहीं थे। इसके बाद अब दर में दो से तीन रुपए इजाफा किया गया है।
खुले बाजार में २० रुपए कीमत
जब से शासकीय राशन दुकानों से 1४ रुपए में बारदाना खरीदने का निर्देश शासन ने दिया हैं, तब से संचालकों ने विरोध शुरू कर दिया है। संचालकों का कहना है कि शासन कम रेट पर खरीदी कर मुनाफा कमाना चाहता है। जबकि ओपन मार्केट में यही बारदाना 20 रुपए तक बिकता है।

पूर्ववर्ती सरकार ने बारदाने की कीमत २० रुपए से सीधे १२ रुपए कर दी थी। अब वर्तमान सरकार ने तीन रुपए इजाफा किया है। इससे थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि, ओपन मार्केट में पुराने बारदाने का 20 रुपए रेट है। शासन ने जो रेट तय किया है, वह भी कम है।
– नरेश बाफना, अध्यक्ष, पीडीएस संघ, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो