scriptराजधानी में डेंगू की दस्तक, एक मरीज मिला | cg news | Patrika News

राजधानी में डेंगू की दस्तक, एक मरीज मिला

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2020 04:27:32 pm

Submitted by:

Gulal Verma

निजी अस्पताल में ४ दिनों से चल रहा इलाज

राजधानी में डेंगू की दस्तक, एक मरीज मिला

राजधानी में डेंगू की दस्तक, एक मरीज मिला

रायपुर। राजधानी में डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। संभवत: इस सीजन में डेंगू का पहला मरीज गुढिय़ारी के श्रीनगर में मिला है, जिसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। श्रीनगर के रहने वाले ७५ वर्षीय बुजुर्ग की तबीयत करीब एक सप्ताह से खराब चल रही थी। उन्हें काफी तेज बुखार था। निजी अस्पताल में जांच कराने पर डॉक्टरों ने डेंगू बताया। ४ दिनों से इलाज चल रहा है।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल किशोर राय ने बताया कि डेंगू के मामले जुलाई में शुरू होते हैं। अक्टूबर में बढ़ते हैं और नवंबर-दिसंबर में कम हो जाते हैं। ऐसे में घरों व नालियों की सफाई के साथ वातावरण को साफ रखते हुए एडीज मच्छरों से मुक्त होने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। वर्ष 2019-20 में 100 मरीज डेंगू के मिले थे। वहीं, जनवरी 2020 से अब तक ७-८ मरीज ही जिले में मिले हैं। पिछले 5 वर्षों में (जनवरी 2015 से अब तक) डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि घरों में जमे हुए पानी की सप्ताह में एक दिन सफाई कर डेंगू समेत जलजनित और कीटजनित रोगों से बचा जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी मच्छरजनित बीमारियों के अलावा वायरल बुखार के मामले बढ़ जाते हैं।
डेंगू के लक्षण
डेंगू एक वेक्टरजनित बीमारी है। यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। अचानक और तेज बुखार डेंगू के सबसे आम लक्षणों में से एक है। अन्य लक्षणों में आंखों के पीछे दर्द, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मतली, थकान, उल्टी, त्वचा पर चकत्ते आना होता है।
इन बातों का रखें ख्याल

१. कूलर और अन्य छोटे कंंटेनरों (प्लास्टिक के कंटेनर, बाल्टी, इस्तेमाल किए गए ऑटो मोबाइल टायर, वाटर कूलर, फूलों के गमले) से पानी सप्ताह में कम से कम एक बार हटाया जाना चाहिए।
२. बारिश में साफ पानी का इस्तेमाल करें। पानी को उबालकर और छानकर पीना चाहिए।
३. सब्जियों को धोकर और उबालकर खाएं।
४. मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनकर बाहर निकले तथा रात को सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो