scriptजेल में सर्दी-खांसी वालों को नहीं मिलेगी एंट्री | cg news | Patrika News

जेल में सर्दी-खांसी वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2020 04:35:48 pm

Submitted by:

Gulal Verma

संक्रमित लोगों के मिलने पर जेल मुख्यालय ने जारी किए आदेश

जेल में सर्दी-खांसी वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

जेल में सर्दी-खांसी वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

रायपुर। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सर्दी-खांसी से ग्रसित किसी भी व्यक्ति को जेल में प्रवेश नहीं मिलेगा। जेल मुख्यालय द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हंै। साथ ही सभी जेल प्रभारियों को इसका सख्ती से इसका पालन करने की हिदायत दी गई है। बिलासपुर के बाद रायपुर सेंट्रल जेल में बंदियों और प्रहरियों के संक्रमित मिलने के बाद सुरक्षा के तमाम उपाए किए जा रहे हैं। सभी को अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करने और साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हंै। जेल डीआईजी के.के. गुप्ता ने बताया कि रायपुर केंद्रीय जेल में रोजाना 20-३० बंदियों को लाया जा रहा है। एहतियात के तौर पर पहले 14 दिन मेडिकल स्टॉप की निगरानी और उसके बाद फिर १४ दिन अलग बैरक में रखा जाता है। इस दौरान किसी भी तरह का लक्षण नहीं दिखाई देने पर ही सामान्य बैरकों में शिफ्ट किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि इस समय रायपुर केंद्रीय जेल में २६०० बंदियों को रखा गया है। इसमें से १६ कोरोना प्रभावित मिले हैं।
प्रहरियों का रहेगा रेकॉर्ड
संक्रमित कैदियों के मिलने के बाद एहतियातन पूरे स्टाप की जांच कराई जाएगी। वहीं, वायरस को फैलने से रोकने के लिए जेल के सभी प्रहरियों की नियमित रूप से पूरी हिस्ट्री रखी जाएगी। वे कहां से आए हैं, कहां जाएंगे, उस दौरान किस-किस से मुलाकात हुई है। ड्यूटी के बाद कहां जाते हैं और किससे मुलाकात करते हैं। इसका ब्यौरा वे खुद ही रजिस्टर में लिखेंगे। साथ ही परिवार में किसी के बीमार होने अथवा किसी भी तरह का लक्षण दिखाई देने पर सूचना देने कहा गया है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोकने के साथ ही विभाग की ओर से सहायता उपलब्ध कराई जा सके। बता दें कि रायपुर सेंट्रल जेल में अधिकारी और कर्मचारी सहित कुल १७५ लोग कार्यरत हैं। इसमें से ६ प्रहरी पहले ही संक्रमित पाए गए थे।
जांच के निर्देश
संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए और संभावित कैदियों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए मेडिकल टीम को जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही संक्रमित पाए गए 9 कैदी और 7 विचाराधीन बंदी को आंबेडकर अस्पताल भेज दिया गया है।
के.के. गुप्ता, डीआईजी, जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो