scriptनिजी स्कूलों की मनमानी पर शिक्षा विभाग खामोश | cg news | Patrika News

निजी स्कूलों की मनमानी पर शिक्षा विभाग खामोश

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2020 12:37:01 pm

Submitted by:

Gulal Verma

लिखित शिकायत का इंतजार कर रहे जिम्मेदार

निजी स्कूलों की मनमानी पर शिक्षा विभाग खामोश

निजी स्कूलों की मनमानी पर शिक्षा विभाग खामोश

रायपुर। हाईकोर्ट ने प्रदेश के निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस लेने का निर्देश जारी किया है। इसे आधार बनाते हुए जिले के निजी स्कूल संचालक मनमानी करने पर उतर आए हैं। निजी स्कूल संचालक ट्यूशन फीस के नाम पर पालकांे से पूरी फीस मांग रहे हैं और फीस जमा नहीं करने वाले पालकों को परेशान कर रहे हैं। बावजूद इसके पालक खुलकर विरोध नहीं जता पा रहे हैं? क्योंकि, उन्हें अपने बच्चों के भविष्य बर्बाद होने का डर सता रहा है। पूरे मामले मंे शिक्षा विभाग के अधिकारी खामोश बैठे हैं। उनका कहना है कि पालक शिकायत नहीं कर रहे हैं। ज्यादा फीस मांगने की शिकायत पर संबंधित स्कूल प्रबंधन को नोटिस देकर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
जिले में १ हजार २५८ निजी स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में १ हजार २५३ निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों की कार्यप्रणाली पर नोडलों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी स्कूल प्रबंधन से पूर्व वर्ष की फीस का ब्योरा, ट्यूशन व अन्य फीस की जानकारी मांगी है। स्कूल प्रबंधन सही जानकारी दे रहे हं या नहीं, इसके लिए नोडलों को अपने स्तर पर स्कूल फीस की जानकारी जुटाने का निर्देश भी दिया है।
केस स्टडी
केस-१

ट्यूशन फीस बढ़ाई
विधानसभा इलाके में संचालित निजी स्कूल ने पालकों को फीस जमा करने के लिए सर्कुलर भेजा है। इस सर्कुलर में पूरी फीस जमा करने का निर्देश पालकों को दिया गया है। पालकों ने पूरे मामले में पत्रिका को शिकायत की है। जल्द ही स्कूल के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पालकों द्वारा शिकायत की जाएगी।
केस- २
पूरी फीस एक साथ जमा करने का निर्देश

डीडी नगर इलाके में संचालित निजी स्कूल ने अपने स्कूल के विद्यार्थियों को सर्कुलर जारी करके ४ माह की फीस एक साथ जमा करने का निर्देश दिया है। हाईकोर्ट और निजी स्कूल संघ ने सभी स्कूलों को पालकों को फीस जमा करने के लिए समय देने की बात कही थी। बावजूद इसके स्कूल प्रबंधक एक साथ फीस जमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं।
केस-३

विरोध के बाद भी कार्रवाई नहीं
पेंशनबाड़ा स्थित निजी स्कूल ने तीन दिन पहले पालकों को फीस जमा करने का सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में पूरी फीस जमा करने का निर्देश था। पालकों ने विरोध दर्ज कराया, फिर भी स्कूल प्रबंधन अपनी जिद पर अड़ा हुआ है। पूरे मामले पर जिला शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने अब तक कार्रवाई नहीं की है।
वर्सन
जिन पालकों से निजी स्कूल मनमाना फीस ले रहे हैं, वे पालक हमारे पास शिकायत करें। पूरे मामले मंे जांच कराने की बाद स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की जाएगी।

– जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो