scriptरायपुर में एक दिन में ही २७ संक्रमित गुम, ट्रेसिंग में करनी पड़ रही मशक्कत | cg news | Patrika News

रायपुर में एक दिन में ही २७ संक्रमित गुम, ट्रेसिंग में करनी पड़ रही मशक्कत

locationरायपुरPublished: Aug 12, 2020 04:15:25 pm

Submitted by:

Gulal Verma

सैंपल के दौरान मोबाइल नंबर और घर का पता गलत लिखाने से परेशानी

रायपुर में एक दिन में ही २७ संक्रमित गुम, ट्रेसिंग में करनी पड़ रही मशक्कत

रायपुर में एक दिन में ही २७ संक्रमित गुम, ट्रेसिंग में करनी पड़ रही मशक्कत

रायपुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के मामले में जिले की स्थिति अच्छी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अमला प्रयास जरूर कर रहा है, लेकिन हालात उम्मीद के मुताबिक सुधर नहीं रहे हैं। प्रदेश के सर्वाधिक संक्रमित मरीजों वाले जिलों में रायपुर पहले नंबर पर है। मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन तीव्र गति से बढ़ भी रही है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग को एक नई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सैंपल के दौरान संदिग्धों द्वारा मोबाइल नंबर और घर का पता गलत लिखाने से रिपोर्ट आने के बाद उन्हें ट्रेस करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ९ अगस्त को रायपुर जिले में १४६ कोरोना संक्रमित मिले थे। रिपोर्ट आते ही जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमितों की ट्रेसिंग में जुट गई। १४६ संक्रमितों में से २७ का पता ही नहीं चल पाया कि वह इस समय कहां पर हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर कई बार प्रयास किया, लेकिन कुछ बंद तो कुछ के नंबर गलत थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम दिए गए पते पर भी पहुंची, लेकिन वह भी गलत निकले। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी है। पुलिस अब इन संक्रमितों को खोजने में जुटी है।
स्वास्थ्य विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि ऐसा रोजाना होता है, जब गलत नंबर व पता देने की वजह से ४-५ कोरोना संक्रमितों की ट्रेसिंग नहीं हो पाती है। ऐसे लोगों से दूसरों के भी संक्रमित होने की आशंका बनी रहती है। संदिग्धों का नमूना लेने के बाद रिपोर्ट आने पर सूचना देने के लिए मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की फोटो कापी ली जाती है। मोबाइल नंबर नही मिलने पर आधार कार्ड के पते पर जब टीम पहुंचती है तो पता चलता है कि नमूना देने वाला व्यक्ति अपने रिश्तेदार या कहीं अन्य जगह गया हुआ है। कभी-कभी तो मोबाइल नंबर और पता दोनों गलत निकलते हैं।
पते में सिर्फ रायपुर लिखा हुआ

कोरोना संदिग्ध जब नमूना देने जाते हैं तो स्वास्थ्य विभाग एक फार्म भरवाता है। फार्म में नाम, उम्र, पता, कॉन्टेक्ट नंबर आदि भरना होता है। फार्म भरने के दौरान संदिग्ध घर का पूरा पता देने की बजाय मोहल्ले या अपने रिश्तेदार का पता व मोबाइल नंबर भर देते हैं। ९ अगस्त को जारी रिपोर्ट में बहुत से लोगों ने अपना पता रायपुर लिखा है। रायपुर में कहां रहते हैं, इसका कोई जिक्र नही है। ऐसे ही कुछ लोगों ने बिरगांव, हर्षित बिहार, सड्डू, उरला आदि लिखा है। गत दिनों भाठागांव के एक बुजर्ग कोरोना पॉजिटिव आई थी। स्वास्थ्य विभाग को उसे खोजने में २४ घंटे से ज्यादा का समय लग गया था। टीम जब पते पर पहुंची तो उसकी मृत्यु हो गई थी और परिजन अंतिम संस्कार की तैयारी में जुटे थे। विशेषज्ञों का कहना है कि नमूने के दौरान ही फार्म को अच्छे से जांच कर ली जाए तो परेशानी थोड़ी दूर हो सकती है।
नमूना देने के बाद घर से बाहर न निकलें
एम्स के पूर्व अधीक्षक डॉ. करन पीपरे का कहना है कि संक्रमण के फैलाव को रोकना है तो लोगों को जागरूक होना होगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है, फिर भी लोग इसकी अवहेलना कर रहे हैं। यदि किसी का नमूना लिया गया है तो जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। घर में ही आइसोलेशन के नियमों का पालन करना चाहिए। सैंपल देने के बाद यदि किसी की रिपोर्ट आने के पूर्व तबीयत खराब होती तो तत्काल कंट्रोलरूम के हेल्पलाइन नंबर १०४ पर जानकारी देनी चाहिए, ताकि तुरंत इलाज मिल सके।
सैंपलिंग के दौरान गलत पता व मोबाइल नंबर देने से ट्रेसिंग में परेशानी होती है। जिन लोगों की ट्रेसिंग नहीं हो पाती है, उनकी सूचना पुलिस को दी जाती है। अब तक जितने लोगों की सूचना दी गई है, संभवत: सभी की तलाश हो गई है। शुक्रवार को जिनकी ट्रेसिंग नहीं हुई थी, उसकी सूचना पुलिस को दे दी गई थी।
– डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, रायपुर


यह कहता है नियम

कोरोना संक्रमित मरीज का सैंपल लेने के बाद उसको घर या प्रशासन के बताए स्थान पर क्वारंटाइन रहना पड़ता है। रिपोर्ट आने तक वह शहर छोड़कर नहीं जा सकते हैं, लेकिन संदिग्ध सभी चेतावनी को हल्के में लेकर अपने गांव या दूसरे स्थान पर निकल जाते हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब प्रशासनिक अमला उनके घर पहुंचता है, तब उनके गायब होने की जानकारी मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो