अब यात्रियों और ट्रेनों की संख्या पर तय होगी स्टॉलों की लाइसेंस फीस

ट्रेन संचालन हुआ शुरू

By: Gulal Verma

Published: 15 Sep 2020, 08:57 PM IST

रायपुर। रेलवे स्टेशन के स्टॉल संचालकों के लिए खुशखबर है। रेलवे अब स्टेशन में संचालित स्टॉलों का किराया ट्रेन और यात्रियों की संख्या के मुताबिक लेगा। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। अफसरों ने ट्रेन व यात्रियों की संख्या के हिसाब से लाइसेंस फीस लेने का निर्णय लिया है। अफसरों के आदेश मिलने के बावजूद संचालक कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्टाल खोलने से डर रहे हैं, जिसके कारण अब तक स्टेशन में संचालित होने वाले स्टालों में ताला लटका हुआ है। बतादें कि रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली 14 ट्रेनों में बर्थ के हिसाब से ही यात्री सफर कर रहे हैं। इसमें ज्यादातर बर्थ खाली जा रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्टेशन और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या भी काफी कम है। रेलवे बोर्ड से पत्र मिलने के बाद रायपुर रेल मंडल का वाणिज्य विभाग ने संचालकों को स्टॉल खोलने का आदेश जारी किया है।
देशभर में 22 मार्च के बाद से ट्रेनों का संचालन समेत रेलवे स्टेशनों के स्टॉल भी बंद थे। तकरीबन आधा दर्जन ट्रेनें अब मंडल से गुजरने लगी हैं। इसके बाद भी रेलवे स्टेशन के स्टॉल शुरू नहीं हो पाए हैं। इसकी वजह यह है कि स्टाल खुलने के बाद रेलवे को लाइसेंस फीस जमा करनी होगी। अब तक स्टाल, जनआहार, फूड प्लाजा का संचालन शुरू नहीं हो पाया है।

इन ट्रेनों का हो रहा है संचालन

रायपुर रेलवे स्टेशन से हावड़ा से मुंबई और मुंबई से हावड़ा के बीच चलने वाली मेल, हावड़ा से अहमदाबाद और अहमदाबाद से हावड़ा के बीच चलने वाली एक्सप्रेस, गोंदिया-रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस, बिलासपुर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, रायपुर-कोरबा हसदेव एक्सप्रेस के अलावा 14 व 15 सितंबर को विशाखापत्तनम से कोरबा जाने वाली स्पेशल ट्रेन तथा दरभंगा से सिकंदराबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस का संचालन शुरू होगा।


स्टेशन में स्टॉल को खोलने के लिए कहा गया है। रेलवे बोर्ड से पत्र के मुताबिक ट्रेनों व यात्रियों की संख्या के मुताबिक लाइसेंस फीस लेने के लिए कहा गया है। स्टॉल खुलने से यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी।

- आर.सुरदर्शन, सीनियर डीसीएम, रायपुर रेलमंडल

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned