scriptइतिहास बनकर रह जाएगी छोटी ट्रेन | cg news | Patrika News

इतिहास बनकर रह जाएगी छोटी ट्रेन

locationरायपुरPublished: Sep 17, 2020 04:36:35 pm

Submitted by:

Gulal Verma

छोटी रेल लाइन अब एक्सप्रेस वे

इतिहास बनकर रह जाएगी छोटी ट्रेन

इतिहास बनकर रह जाएगी छोटी ट्रेन

रायपुर। रायपुर से धमतरी तक सफर करने वाले मजदूरों और आम लोगों के लिए सस्ती व सुलभ परिवहन सुविधा के लिए प्रख्यात छोटी ट्रेन अब इतिहास बन जाएगी। छोटी रेल लाइन एक्सप्रेस-वे में तब्दील हो गई है। रेल विभाग 130 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक विरासत को संजोकर रखेगा। छोटी टे्रनों के इंजन से लोगों को इसके इतिहास के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। वहीं, ट्रेनों को हैरिटेज के रूप में प्रदर्शित करने से रायपुर रेल मंडल कार्यालयों व स्टेशन की शोभा भी बढ़ेगी।
पहले छोटी टे्रन रायपुर रेलवे स्टेशन से तेलीबांधा, माना कैंप, भठगांव, केन्द्री होते अभनपुर, राजिम और धमतरी तक रोजाना चलती थी। लेकिन, ३० अप्रैल २०१७ को छोटी ट्रेन रायपुर से आखिरी बार तेलीबांधा स्टेशन से छूटी थी। उसके बाद एक मई से रोज केंद्री स्टेशन से ही ट्रेन की शुरुआत हुई थी। अब मंदिर हसौद से धमतरी तक बड़ी ट्रेन शुरू होने के कारण केन्द्री से छोटी ट्रेनों का परिवहन बंद कर दिया गया है। जहां पर छोटी पटरी हुआ करती थी, अब वहां पर एक्सप्रेस वे बन गया है।
केन्द्री में छोटी ट्रेन की दो बोगी खड़ी है। लेकिन, रखरखाव के अभाव में जर्जर होने के स्थिति में है। शाम होते ही लोगों बंद रेलवे स्टेशन में शराबखोरी करने पहुंच जाते हंै।


ऑस्ट्रेलिया की कंपनी ने बनाया था इंजन
छोटी रेललाइन के इंजन को ऑस्ट्रेलिया की मेंिनंग वार्डले कंपनी ने बनाया था। कंपनी ने कुल चार इंजन तैयार किए थे। रेलवे की तकनीकी भाषा में इन इंजनों को आरडी इंजन के नाम से जाना गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो