ऑनलाइन क्लास में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को सम्मानित करेगा स्कूल शिक्षा विभाग

माहवार होगी शिक्षकों की कार्यप्रणाली की समीक्षा

By: Gulal Verma

Updated: 18 Sep 2020, 05:20 PM IST

रायपुर। कोरोनाकाल में शिक्षा विभाग की योजनाओं के तहत विद्यार्थियों को ऑनलाइन व नवाचार के माध्यम से उत्कृष्ट अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को शिक्षा विभाग के अधिकारी अब पुरस्कार देंगे। इसके पहले उनके कामों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही माहवार रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेजी जाएगी। वहीं, लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

ऑनलाइन-ऑफलाइन होगा सम्मान समारोह
अपने काम को शत-प्रतिशत करने वाले शिक्षकों का सम्मान विभागीय अधिकारी ऑनलाइन और ऑफलाइन करेंगे। शिक्षकों को प्रशस्त्रि पत्र दिया जाएगा, जो उनके सीआर में भी दर्ज होगा। शिक्षक मार्च से लगातार छात्रहित में काम कर रहे हैं। कई शिक्षक इस दौरान संक्रमण की चपेट में भी आए हैं। शिक्षकों के काम की मॉनिटरिंग बीएलओ स्तर पर की जाएगी और यही से उनकी रिपोर्ट भी बनेगी।

ग्रामीणों इलाकों में पदस्थ शिक्षक ज्यादा नवाचारी
कोरोनाकाल में शिक्षकों ने दोहरी जिम्मेदारी निभाई है। विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए कई शिक्षकों ने नवाचार भी किया है। रायपुर जिले में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में पदस्थ शिक्षक ज्यादा नवाचारी निकले हैं। इन शिक्षकों के काम की सराहना विभागीय अधिकारियों के अलावा स्कूल शिक्षा मंत्री ने की है। जिले के कई शिक्षकों का नवाचार मॉडल के रूप में पूरे प्रदेश में अपनाया जा रहा है।


कोरोनाकाल में शिक्षकों की हौसलाफजाई हो, इसलिए उनके काम की समीक्षा करके पुरस्कार देने की ठानी है। शिक्षकों के काम की समीक्षा बीएलओ स्तर में होगी। लापरवाह शिक्षकों पर इसी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई भी की जाएगी।

- जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned