कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए लॉकडाउन सबसे अहम उपाय

कोरोना की तैयारियों के बारे में कलेक्टर सुनील कुमार जैन से सीधी बात

By: Gulal Verma

Published: 23 Sep 2020, 04:17 PM IST

बलौदाबाजार। जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति व जिला प्रशासन द्वारा वर्तमान में किए जा रहे उपाय के बारे में कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने मंगलवार को पत्रिका से विशेष चर्चा की। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए लॉकडाउन सबसे अहम उपाय है। लिहाजा मंगलवार से पूरे जिले में 1 सप्ताह के लिए कंप्लीट लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन होने की घोषणा 2 दिन पूर्व कर दी गई थी ताकि आमजन अपने आवश्यक जरूरतों का सामान पूर्व से खरीद सकें। लॉकडाउन के दौरान लोगों से अपने घर में रहने की अपील की गई है।
उन्होंने कहा कि कंप्लीट लॉकडाउन जनता के लिए काफी अहम है। इससे कोरोना संक्रमण रोकने में काफी मदद मिलती है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लंबे समय तक लॉकडाउन लगाने से आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी में परेशानी होगी। इसलिए पार्ट-पार्ट में लॉकडाउन लगाया जा सकता है। दीपावली तक जिले में क्या स्थित होगी, इस बारे में कहना मुश्किल है। परंतु, जिला प्रशासन द्वारा जिले में सभी कोविड सेंटरों में बेड बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है। पहले जिले में प्रतिदिन लगभग 400 से 450 टेस्ट किए जाते थे, परंतु अब टेस्ट 1000 से ऊपर हो चुके हैं। जिले में अलग-अलग इलाकों में सार्वजनिक स्थानों में टेस्टिंग की जा रही है
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोगों से बार-बार अपील की जा रही है कि बगैर डरे अपना टेस्ट कराएं। टेस्ट होने से आज भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक दिखाई देती है, परंतु संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो जाने से उसे बाकी स्वस्थ व्यक्तियों के समूह से अलग कर दिया जाता है। जिससे धीरे-धीरे समाज में संक्रमण की दर कम होती है। जिले में लंग इन्फेक्शन होने की भी शिकायत आ रही है जिसे देखते हुए 4 सेंटरों में सीटी स्कैन, एक्सरे की दरों को निश्चित कर दिया गया है, ताकि आसानी से सभी लोग इसका लाभ ले सकें। वहीं, मेडिकल स्टोर संचालकों से भी सर्दी, खांसी की दवा बगैर डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के नहीं दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned