विजयादशमी तिथि को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति

दशहरा पर्व रविवार को मनेगा या सोमवार को

By: Gulal Verma

Published: 23 Oct 2020, 04:01 PM IST

बलौदा बाजार। इस वर्ष विजयादशमी यानी दशहरे के त्योहार को लेकर लोगों में फिर से एक बार भ्रम की स्थिति बनी हुई है। नगर के साथ ही साथ अधिकांश दशहरा उत्सव समितियों द्वारा रावण दहन रविवार को किया जाएगा, परंतु कैलेण्डरों तथा पंचांग में विजयादशमी सोमवार को बताई गई है। जिसकी वजह से लोग अपने-अपने माध्यम से नवमी तथा दशमी को लेकर पड़ताल कर रहे हैं।
विदित हो कि सामान्य घरों में प्रचलित अधिकांश कैलेण्डरों तथा पंचांग में सोमवार को विजयादशमी बताए जाने की वजह से लोगों में भ्रम की स्थिति है। पंचांगों तथा पंडितों के अनुसार सोमवार को उदया तिथि होने की वजह से नवरात्रि का पारण भी सोमवार को ही किया जाना चाहिए तथा सुबह 11 बजे के बाद दशमी प्रारंभ होगी। नवमी के साथ ही साथ लोगों में दशहरा त्योहार को लेकर भी भ्रम बना हुआ है। वैसे भी इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर शासन की गाइडलाइन के अनुसार केवल प्रतीकात्मक रूप से दस फीट के रावण पुतले का दहन किया जाएगा तथा इस दौरान होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा दशहरा मैदान पर लगने वाली दुकानों को भी अनुमति नहीं दी गई है। बावजूद इसके लोगों को विजयादशमी पर्व का इंतजार है। ग्रामीण इलाकों में भी लोग नवमी तथा दशमी को लेकर उलझन में हैं तथा इसके संबंध में जानकारों से सलाह ले रहे हैं।

70-80 सालों से हो रही रामलीला नहीं होगी
प्रतिवर्ष नगर के दशहरा मैदान में रामलीला तथा रावण दहन को देखने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं। परंतु, इस वर्ष कोरोना संक्रमण तथा शासन की गाइडलाइन की वजह से रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा।
कलेक्टर ने शनिवार को स्थानीय अवकाश की घोषणा की
कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने शनिवार 24 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश की घोषणा की है। इस शनिवार को माह का चतुर्थ शनिवार होने की वजह कार्यालयीन दिवस था। परंतु, कलेक्टर के द्वारा स्थानीय अवकाश की घोषणा के बाद शासकीय कर्मचारियों को शनिवार तथा रविवार को लगातार दो दिनों की छुट्टी मिल गई है। जिससे शासकीय कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned