औषधीय गुणों का भंडार है मुनगा

मुनगे की पत्तियों में होता है 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम

By: Gulal Verma

Published: 28 Oct 2020, 04:21 PM IST

भाटापारा। छत्तीसगढ़ में मुनगा बहुतायक मात्रा में होता है। इसकी सब्जी शौक से खाई जाती है। इसकी पत्तियां भी कम पौष्टिक नहीं होती हैं। अब तो इसकी पत्तियों की दवा भी बाजार में उपलब्ध है। मुनगे को इसे कई नामों जैसे- सहजन, सइहन, मोरिंगा, सूरजने की फली आदि। मुनगे के अलग-अलग हिस्सों में 300 से ज्यादा रोगों के रोकथाम के गुण हैं। इसमें 92 तरह के मल्टीविटामिन्स, 46 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण, 36 तरह के दर्द निवारक और 18 तरह के एमिनो एसिड मिलते हैं। इसकी फली के अचार और चटनी कई बीमारियों से मुक्ति दिलाने में सहायक होते हैं। मुनगे की पत्तियां कई बीमारियों के खतरे को दूर करने में फायदेमंद होती है। कैल्शियम और विटामिन से है भरपूर मुनगे की पत्तियों में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। 100 ग्राम मुनगा की पत्तियों में 5 ग्लास दूध के बराबर कैल्शियम होता है। इसके अलावा नींबू की तुलना में इसमें 5 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।
मोटापा और वजन कम करने में इनकी पत्तियां फायदेमंदे
मोटापा कम करने में करता है मोटापा और वजन कम करने में मुनगे की पत्तियां काफी फा यदेमंद साबित हो सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जिससे मोटापे या वजन की परेशानी से लडऩे में मदद मिल सकती है। डायबिटीज में है फायदेमंद मुनगे की पत्तियों में ऐसे गुण मौजूद होते हैंए जो डायबिटीज की समस्या के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करती है। पर इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।
हड्डियों को रखता है हमेशा स्वस्थ
मुनगे की पत्तियां हड्डियों की देखभाल और उन्हें स्वस्थ रखने का काम करता है। इसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही मुनगा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। फिलहाल, अभी इस पर और शोध की जरूरत है।

5 गुना ज्यादा विटामिन
100 ग्राम मुनगा की पत्तियों में 5 ग्लास दूध के बराबर कैल्शियम होता है। इसके अलावा नींबू की तुलना में इसमें 5 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। ब्लड को डिटॉक्सिफाई यानी खून की सफाई भी आसानी से कर सकता हैं। इसके लिए आप रोजाना सहजन की पत्तियों का रस पी सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाते हैं।

पेट की समस्याओं को करता है दूर
मुनगा या मुनगे की पत्तियों का सेवन करने से पेट से संबंधी समस्याओं दूर होती हैं। मुनगा का सेवन करने से पेट दर्द और अल्सर से बचाव किया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण अल्सर के जोखिम से बचाव करने में हमारी मदद करते हैं। एनीमिया को करता है दूर मुनगा एनीमिया जैसी बीमारी को भी दूर करने में मदद करता है। मुनगे की पत्तियों का सेवन करने से एनीमिया यानी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से बचाव के लिए भी कर सकते हैं। मुनगे में एंटी-एनीमिया गुण मौजूद होते हैं और इसके सेवन से शरीर में मौजूद खून में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार हो सकता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद मिल सकती है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned