परसवानी चूना पत्थर खदान विस्तार को मिला जन समर्थन

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने की जनसुनवाई

By: Gulal Verma

Updated: 16 Dec 2020, 04:50 PM IST

बलौदा बाजार। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा अल्ट्राटेक हिरमी सीमेंट संयंत्र के परसवानी चूना पत्थर खदान विस्तार के लिए ग्राम हिरमी में जनसुनवाई का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों का जन समर्थन प्राप्त हुआ। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा आयोजित इस जनसुनवाई में जिला बलौदा बाजार के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजेंद्र गुप्ता, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी मनीष कश्यप, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सत्येंद्र सिंह बघेल, अल्ट्राटेक सीमेंट से डॉक्टर केवी रेड्डी और निकतस्थ ग्राम के ग्रामीण और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
जनसुनवाई में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए आने वाले ग्रामीणों को बैठने के लिए निश्चित दूरी पर कुर्सियां लगाई गई। इसके अलावा सभी ग्रामीणों को नोज मास्क, सेनिटाइजर तथा हैंड ग्लव्स प्रदान किया गया। जनसुनवाई के प्रारंभ में अल्ट्राटेक सीमेंट से डॉक्टर के वी रेड्डी ने परियोजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा परसवानी चूना पत्थर खदान क्षमता विस्तार से होने वाले प्रभावों की जानकारी पावरप्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से दी। इसके बाद ग्रामीणों ने अपनी बात रखी। जिसमें प्रमुख रूप से रोजगार विकास एवं स्थानीय लोगों को काम पर रखने की बात कही गई।
जनसुनवाई में ग्राम परसवानी, कुथरोड, हिरमी, सकलोर, बरदिह तथा अन्य ग्राम से से भी जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों का आना हुआ तथा उन लोगों ने अपनी बात बारी-बारी से रखा। जिला पंचायत सदस्य आदिति बाघमार ने कहा कि उद्योग के विस्तार से लोगों को रोजगार मिलेगा तथा आसपास के ग्राम में भी विकास होगा। इसके साथ उन्होंने ग्रामीणों के मुद्दों पर भी संयंत्र के अधिकारियों को समय-समय पर चर्चा करने का सुझाव दिया। ग्राम परसवानी की सरपंच ने भी युवाओं को रोजगार वह विकास की शर्त पर जन सुनवाई का समर्थन किया। विभिन्न वक्ता ने उन जनप्रतिनिधियों ने भी संयंत्र द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की सराहना की तथा कहा कि संयंत्र के विकास के साथ आसपास के ग्रामों का भी विकास हो तथा सीएसआर के माध्यम से शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार सिंचाई व सडक़ निर्माण कर प्रमुख रूप से विकास किया जाए। इसके साथ ग्रामीणों ने शराब की दुकान से होने वाले परेशानियों को देखते हुए इसे हटाने की मांग की जिससे ग्राम का वातावरण सौहार्दपूर्ण बना रहे। ग्रामीणों तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दे पर अल्ट्राटेक के पर्यावरण के कारपोरेट हेड डॉक्टर के वी रेड्डी ने बारी-बारी से जवाब दिया। उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों को अपनी बात आवेदन के माध्यम से भी देने को कहा जिससे वह लोग जो अपनी बात नहीं रख पाए हुए। आवेदन के माध्यम से भी अपनी बात रख पाए जनसुनवाई के अंत में सभी ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned