अग्निशमन अधिकारी ने किया अस्पतालों का निरीक्षण, अग्नि सुरक्षा उपायों का लिया जायजा

अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के उपाय मानकों के अनुरूप नहीं

By: Gulal Verma

Published: 18 Dec 2020, 04:48 PM IST

बलौदा बाजार। महानिदेशक, नगर सेना, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं रायपुर के निर्देशानुसार जिला अग्निशमन अधिकारी एवं जिला सेनानी नागेन्द्र सिंह ने जिले की अस्पतालों और नर्सिग होम्स का दौरा कर अग्निशमन सुरक्षा उपायों का जायजा लिया। उन्होंने पिछले दो दिनों में जिला मुख्यालय बलौदा बाजार व पलारी के 7 निजी और सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अग्नि सुरक्षा प्रणाली में पाई गई कमियों को जल्द दुरुस्त कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं।
अग्निशमन अधिकारी नागेन्द्र सिंह ने अपने दौरे में जिला मुख्यालय के अस्पताल चंदा देवी तिवारी हास्पिटल, किलकारी अस्पताल, बाजपेयी नर्सिंग होम और श्रीराम अस्पताल तथा पलारी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निराला नर्सिंग होम और आनंद नर्सिग होम का टीम के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने इन अस्पतालों में बारीकी से अग्नि सुरक्षा उपायों का अवलोकन किया। किसी भी अस्पताल में अग्नि सुरक्षा के उपाय मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि सभी अस्पतालों कोअपने भवन में राष्ट्रीय भवन निर्माण संहिता के प्रावधानों के अनुरूप अग्नि सुरक्षा उपायों का इंतजाम किया जाना जरूरी है। प्रमुख कमियां जो अवलोकन में सामने आई हैं। उनमें पानी का पर्याप्त इंतजाम नहीं होनाए हौज रीलए प्रवेश एवं निकास की पर्याप्त व्यवस्थाए धुएं को डिटेक्ट करने वाले स्मोग डिटेक्टरए पर्याप्त अग्निशामक यंत्र आदि शामिल हैं। उन्होंने सभी अस्पताल प्रबंधन को जल्द से जल्द अग्निशामक प्रणाली स्थापित कर सूचित करने कहा है। अग्निशमन अधिकारी ने सभी अस्पताल प्रबंधन को अग्नि संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने जिला कोविड अस्पताल का भी बीते दिनों निरीक्षण किया, जिसमें तमाम अग्नि सुरक्षा उपाय मानक के अनुरूप पाए गए। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन के कर्मचारियों को स्थापित अग्निशमन यंत्र के संचालन के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया। उल्लेखनीय है कि देश के कुछ हिस्सों में कोविड अस्पतालों में घटित अग्नि दुर्घटना से सबक लेते हुए राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned