रिजर्वेशन कैंसल करवाने में यात्रियों को ‘कैंसिलेशन चार्ज’ पड़ रही भारी

सीमित संख्या में चल रहीं ट्रेनें में रिजर्वेशन पर ही यात्रा की अनुमति

By: Gulal Verma

Published: 18 Dec 2020, 05:00 PM IST

भाटापारा। यात्रीगण कृपया ध्यान दें। जनरल क्लास के लिए यदि रिजर्वेशन करवाना है तो कैंसल करवाने की भूल ना करें। शताब्दी अमरकंटक एक्सप्रेस में रायपुर के लिए जारी हो रही 70 रुपए की टिकट पर मात्र 10 रुपए ही वापस होंगे। लिंक या साउथ बिहार एक्सप्रेस में बिलासपुर जाने वाले यात्रियों को ऐसी स्थिति में फूटी कौड़ी भी वापस नहीं होगी। क्योंकि, इस श्रेणी का किराया 45 रुपए है। यदि वापसी के लिए काउंटर पहुंचे तो कैंसिलेशन चार्ज में अंतर की राशि आप से ली जा सकती है।
आपदा को अवसर में कैसे बदला जा सकता है, इसके लिए फिलहाल रेलवे जैसी दूसरी कोई पाठशाला नहीं मिलेगी। रिजर्वेशन पर ही यात्रा के बंधन के बीच मुसीबत का सामना कर रहे यात्रियों का दर्द अब सहन की हदें पार करता नजर आ रहा है। लोकल और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद। सीमित संख्या में चलती यात्री ट्रेनें और रिजर्वेशन पर ही यात्रा की अनुमति हर रोज नए अनुभव करवा रही है। ताजा मामला उन रेल यात्रियों से जुड़ा हुआ है, जो रिजर्वेशन कैंसल करवाने रिजर्वेशन काउंटर पहुंच रहे हैं। कैंसिलेशन चार्ज के रूप में जो रकम काटी जा रही है वह पीड़ा के साथ आर्थिक नुकसान भी पहुंचा रही है।


बंधन शर्तों का
सीट उपलब्ध होने पर ही टिकट होंगे जारी। वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में वापसी पर कैंसिलेशन चार्ज के रूप में काटे जाएंगे 60 रुपए। यह दो शर्त रायपुर और बिलासपुर जाने वाले यात्रियों पर बेहद भारी पड़ रही हैं। स्पेशल, फेस्टिवल स्पेशल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट में टिकट किराया इतना ज्यादा है कि दोनों शहरों के लिए जनशताब्दी, अमरकंटक और अंबिकापुर एक्सप्रेस की सामान्य श्रेणी में यात्रा की जा रही है तो बिलासपुर जाने के लिए लिंक और साउथ बिहार एक्सप्रेस का सहारा लिया जा रहा है, लेकिन टिकट भाड़ा के बाद अब कैंसल करवाने वाले यात्रियों को कैंसिलेशन चार्ज बेहद आर्थिक नुकसान पहुंचा रहा है।
टिकट और कैंसिलेशन चार्ज
रायपुर और बिलासपुर के बीच चल रही 15 यात्री ट्रेनों में किराया भी अलग-अलग है, लेकिन इन दोनों शहरों के लिए सस्ती पड़ रही लिंक, साउथ बिहार, जनशताब्दी, अमरकंटक और अंबिकापुर एक्सप्रेस के यात्रियों को टिकट कैंसल करवाना बेहद महंगा पड़ रहा है। रायपुर के लिए यात्रा करने वाले यात्री अधिकतर रिजर्वेशन जनरल क्लास के लिए करवा रहे हैं। 75 रुपए की टिकट की वापसी पर 60 रुपए काटे जाने के बाद हाथ आते महज 15 रुपए के लिए लाइन में लगना और भी ज्यादा पीड़ादायक है तो बिलासपुर जाने वाले यात्रियों को 45 रुपए की टिकट को कैंसल करवाने के बाद फूटी कौड़ी हाथ नहीं आ रही, क्योंकि कैंसिलेशन चार्ज ही 60 रुपए किया जा चुका है। ऐसे में काउंटर पर अंतर की राशि यात्रियों से ली जा सकती है। इसलिए यात्री कैंसिलेशन के लिए लाइन से बाहर हो चुके हैं। यात्रियों के अनुसार यदि ऑनलाइन टिकट कराई जाती है और यदि टिकट वेटिंग मिलती है तो कैंसिल करने पर कुछ भी राशि वापस नहीं होती है, यह भी अब यात्रियों को भारी पड़ रही है।

किसमें कितना किराया
सामान्य दर्जा की बोगियों में यात्रा करने के लिए एक्सप्रेस में भाटापारा से रायपुर के लिए टिकट दर 50 से 65 रुपए है तो सुपरफास्ट में यात्रा के लिए 75 रुपए देने होंगे। भाटापारा से यदि बिलासपुर जाना हो तो एक्सप्रेस में 45 रुपए लिए जा रहे हैं। सुपरफास्ट में 65 से 90 रुपए का किराया देना होगा। स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन करवाना भी बेहद महंगा हो चुका है। रायपुर के लिए एक्सप्रेस में 135 से 140 रुपए, सुपरफास्ट में 165 से 175 रुपए, सीजन स्पेशल के लिए 415 और कोरबा स्पेशल की टिकट 385 रुपए में मिलेगी। भाटापारा से बिलासपुर जाने के लिए स्पेशल ट्रेन की टिकट 175 रुपए में तो फेस्टिवल स्पेशल के लिए 355 से 415 रुपए चुकाने होंगे। जबकि एक्सप्रेस के लिए 135 से 145 और सुपरफास्ट की टिकट 165 से 175 रुपए में मिलेगी।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned